हरभजन सिंह ने कहा टी20 विश्व कप जीतना है तो राहुल द्रविड़ की जगह ये खिलाड़ी हो टीम इंडिया का नया कोच


टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में भारत के हारने के बाद से टीम की काफी आलोचनाएं होने लगी थी। कोई न कोई शख्स अपनी अपनी राय देने लगा। अब ऐसे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भी अपनी राय दी है। 

आशीष नेहरा को बनाएं टी20 का कोच

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का मानना है कि आशीष नेहरा को भारत के टी20 कोचिंग सेटअप का हिस्सा होना चाहिए। भज्जी के अनुसार नेहरा टी20 फॉर्मेट को हेड कोच राहुल द्रविड़ से बेहतर जानते हैं।

बता दें कि आशीष नेहरा ने इस साल बतौर कोच गुजरात टाइटंस को उनके पहले ही आईपीएल सीज़न में ख़िताब दिला दिया था। हरभजन ने पीटीआई से कहा, 

 “टी20 फ़ॉर्मैट में आपके पास आशीष नेहरा जैसा कोई शख़्स होना चाहिए, जो हाल ही में क्रिकेट से रिटायर हुआ हो। वह इसे बेहतर जानते हैं। पूरे सम्मान के साथ राहुल के लिए मैं कहना चाहूंगा, हम इतने साल एक साथ खेले हैं, उनके पास विशाल ज्ञान है, लेकिन यह एक मुश्किल फ़ॉर्मैट है।”

हरभजन सिंह ने आगे कहा, “जिसने हाल में टी20 क्रिकेट खेला है वह टी20 में कोचिंग के लिए बेहतर है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप राहुल को टी20 से हटा दें। आशीष और राहुल 2024 विश्व कप के लिए इस टीम को तैयार करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। इस तरह से राहुल के लिए भी आसान है जो न्यूज़ीलैंड दौरे की तरह ब्रेक ले सकते हैं और आशीष उनकी ग़ैरमौजूदगी में यह काम कर सकते हैं।”

दृष्टिकोण बदलने की है ज़रूरत

हरभजन से बातचीत में आगे पूछा गया कि अलग अलग फ़ॉर्मेट्स के लिए अलग अलग खिलाड़ियों होना सही है? इसको लेके भज्जी ने कहा, “इसमें कोई दिक्कत नहीं है। मेरे अनुसार यह कारगर है। टी20 फ़ॉर्मैट में दृष्टिकोण बदलना होगा। पहले छह ओवर महत्वपूर्ण हैं। यदि ऐसा नहीं होता है तो आप हार्दिक या सूर्या पर निर्भर रहेंगे कि वे 20 गेंदों में 50 रन बनाएं। यदि वे विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ी नहीं कर पाते हैं तो आप अपेक्षाकृत कम स्कोर ही बना पाएंगे”

हरभजन का मानना है कि भारतीय टीम के दृष्टिकोण को बदलना होगा। उन्होंने कहा,“इंग्लैंड ने अपना दृष्टकोण बदला और उन्होंने दो विश्व कप जीते हैं। टी20 को वनडे की तरह नहीं बल्कि टी20 की तरह ही खेला जाना चाहिए।”

ये खिलाड़ी बन रहे हैं भारत के हार की वजह 

हरभजन सिंह ने आगे कहा की शीर्ष क्रम को अपना स्ट्राइक रेट बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा,“शीर्ष तीन के सभी (रोहित, विराट, के एल) को अपनी स्ट्राइक रेट बढ़ाने की ज़रूरत है। जब आप 110 या 120 के स्ट्राइक पर बल्लेबाज़ी करते हैं और 180 बनाने की कोशिश करते हैं तो यह कठिन होता है। उन्हें पहले 10-12 ओवरों में प्रति ओवर कम से कम 9 रन बनाने होंगे।”

इसके बाद भज्जी से कोहली और रोहित के भविष्य के बारे में पूछा गया कि वह आगे खेलेंगे या नहीं। इसको लेकर उन्होंने कहा,“मैं टिप्पणी करने वाला कोई नहीं हूं कि वे खेलना चाहते हैं या नहीं। वे क्वालिटी खिलाड़ी हैं यदि वे फ़िट रहते हैं तो क्यों नहीं, बशर्ते उनका दृष्टिकोण अलग हो। खिलाड़ियों को रातोंरात नहीं बदला जा सकता है, दृष्टिकोण को बदलना होगा।”

0/Post a Comment/Comments