क्या भारतीय टी20 टीम से बाहर हो जाएंगे विराट कोहली? बीसीसीआई की ओर से मिला बड़ा संकेत


हाल ही में बीसीआई के एक सूत्र के जरिए बड़ा संकेत मिला है कि भारत के कई सीनियर खिलाड़ियों को 2023 में वनडे और टेस्ट क्रिकेट पर फोकस करने के लिए भारतीय T20 टीम से बाहर कर दिया जाएगा। इसीलिए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी जल्द ही भारतीय T20 टीम से बाहर कर दिए जाएंगे।

फिलहाल, न्यूजीलैंड दौरे पर रोहित शर्मा विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। 3 मैचों की टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या ने भारतीय टीम का नेतृत्व किया था, जबकि वनडे सीरीज में शिखर धवन को यह जिम्मेदारी दी गई है। यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि हार्दिक पांड्या को भारतीय T20 टीम की नियमित कप्तानी सौंपी जा सकती है।

हाल ही में भारतीय टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने बीसीसीआई को यह सलाह दी थी कि उन्हें T20 फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान और एक अलग टीम मैनेजमेंट बनाने की आवश्यकता है। क्योंकि इस समय भारत में कई सारे खिलाड़ी ऐसे हैं जो टी20 क्रिकेट के लिहाज से काफी अच्छे हैं, जबकि उन्हें वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेलने में थोड़ी समस्या होती है।

मिल रही रिपोर्ट्स के अनुसार, बीसीसीआई 2023 में खेले जाने वाले द्विपक्षीय टी20आई सीरीजों में बहुत अधिक सीनियर खिलाड़ियों को शामिल न करने की योजना बना रहा है। बोर्ड ने इसके लिए 2 कारण भी बताए हैं। पहला कि, वे 2024 के टी20 वर्ल्ड कप के लिए एक युवा टीम चाहते हैं और दूसरा कि, वरिष्ठ खिलाड़ी वनडे वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए वनडे और टेस्ट पर ध्यान केंद्रित करें।

बीसीसीआई के एक विश्वसनीय सूत्र ने पीटीआई के हवाले से कहा, "बीसीसीआई कभी भी किसी को रिटायर होने के लिए नहीं कहता है। यह एक व्यक्तिगत निर्णय है। लेकिन हां, 2023 में केवल कुछ ही टी20 मैचों के साथ, अधिकतर सीनियर उस समय वनडे और टेस्ट मैचों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको रिटायरमेंट की घोषणा करने की आवश्यकता नहीं है। आप ज्यादातर सीनियर्स को अगले साल टी20 खेलते हुए नहीं देख पाएंगे।"

0/Post a Comment/Comments