T20 World Cup 2022: बारिश की वजह से रद्द हुआ मैच तो ऐसे निकलेगा परिणाम, ICC ने बनाया ये नया नियम


 T20 World Cup 2022 : आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 की शुरुआत हो चुकी हैं। सुपर 12 में मौजूद टीम वॉर्म अप मैच खेल रही है। हाल ही ने न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान के मैच में बारिश ने बढ़ा डाली, जिससे कारण मैच 19-19 ओवर का हुआ। इस समय क्वालीफायर के मुकाबले खेले जा रहे हैं। ऐसे में अगर बारिश के कारण मैच खराब होता है उसके लिए आईसीसी ने पहले ही नियम और रिजर्व डे रखा है। जानिए क्या है रिजर्व डे का पूरा मामला…..

आईसीसी ने किया रिजर्व डे का प्रावधान

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए बारिश की समस्या को देखते हुए इसके लिए एक नियम बनाया गया है। फैंस इस विश्व कप के लिए काफी उत्साहित रहते हैं, लेकिन बारिश मजा किरकिरा ना कर दे या फिर मैच बारिश की भेंट न चढ़ जाए। इसके लिए आइसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप में रिजर्व डे की व्यवस्था की है।

हालांकि ये रिजर्व डे मात्र नॉक-आउट मैच के लिए रखा गया है। यानी कि सेमीफाइनल और फाइनल के मुकाबले के लिए एक रिजर्व डे होगा। आईसीसी ने ये रिजर्व डे दो सेमीफाइनल और फाइनल के लिए तय किया है।

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मैच 9 नवंबर और दूसरा सेमीफाइल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाना है। वहीं फाइनल मैच 13 नवंबर को खेला जाएगा। आईसीसी रिजर्व डे तब लागू किया जाएगा जब डिसाइडेड मैच के दिन दोनों टीमों के बीच कम से कम 5 ओवर का मैच भी नहीं खेला जा सकेगा।

इसके चलते मैच खराब नही होगा बल्कि इस स्थिति में मैच रिजर्व डे में खेला जाएगा। तय दिन के शेड्यूल डे पर बारिश के कारण कम होने या ना होने की दशा में अगले दिन रिजर्व डे पर जो मैच शुरू होगा। ये मैच भी उसी ओवर या गेंद से शुरू होगा जब मुकाबला रोका गया था।

पहली बार होगा रिजर्व डे

आईसीसी के इवेंट ने ऐसा पहली बार नहीं किया गया है। आईसीसी के वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट में आइसीसी टी20 विश्व कप में पहली बार रिजर्व डे की व्यवस्था कर रहा है। इसके पहले आईसीसी वन डे विश्व कप 2019 भी इसे लागू किया गया था। याद दिला दें, भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच में रिजर्व डे के जरिए मैच को अगले दिन खेला गया था।

वहीं मैनचेस्टर में खेले गए इस मैच को बारिश के कारण अगले दिन खेला गया था। हालांकि इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

0/Post a Comment/Comments