बर्थडे स्पेशल: मैथ्यू हेडन- गेंदबाजों को डराने वाले दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई ओपनर


पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और कमेंटेटर मैथ्यू हेडन ने 15 शानदार वर्षों तक क्रिकेट के मैदान की शोभा बढ़ाई। एक शक्तिशाली और आक्रामक बल्लेबाज, हेडन एकदिवसीय और टेस्ट में कुछ ही समय में रन बनाने की क्षमता के लिए जाने जाते थे। क्रिकेटर के पास खेल के सबसे लंबे प्रारूप (380) में कंगारुओं के लिए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर दर्ज करने का रिकॉर्ड है। यह टेस्ट में किसी भी खिलाड़ी द्वारा रिकॉर्ड उच्चतम स्कोर भी है जिसने अपनी तरफ से पारी की शुरुआत की।

चेन्नई में भारत (201) के खिलाफ हेडन का शानदार दोहरा शतक भारतीय सरजमीं पर किसी बल्लेबाज का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। उन्होंने जस्टिन लैंगर के साथ व्यापक रूप से प्रशंसित साझेदारी में से एक को सिला और एडम गिलक्रिस्ट के साथ एकदिवसीय मैचों में उसी वीरता को दोहराया। जब उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय कार्यकाल को अलविदा कहा, तो उनका टेस्ट औसत 50.7 था। वह एक सलामी बल्लेबाज की क्षमता में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड भी रखते हैं और जैक्स कैलिस के समान स्तर पर थे।

खेल का एक विशाल

एकदिवसीय मैचों में हेडन का करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2007 में न्यूजीलैंड के खिलाफ आया, जहां उन्होंने विरोधियों को हिलाकर रख देने के लिए 181 रनों की नाबाद पारी खेली। जब तक वह अपने चरम पर थे, तब तक टी20 प्रारूप उतना प्रासंगिक नहीं था, लेकिन वह 2007 के टी20 विश्व कप के उद्घाटन संस्करण सहित नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दिखाई दिए। वह टूर्नामेंट (265) में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। दक्षिणपूर्वी ने 2012 में सभी प्रारूपों में अपने करियर से पर्दा उठाया। 2017 में, उन्हें कीमती हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल करके सम्मानित किया गया।

अपने नाम 30 टेस्ट और 10 एकदिवसीय शतकों के साथ, हेडन ऐसे बल्लेबाज बने रहे जो हर समय भयभीत रहते थे। शतकों के अलावा, उनके नाम 29 टेस्ट, 36 एकदिवसीय और तीन T20I अर्धशतक हैं। वह 103 टेस्ट मैचों में दिखाई दिए और 8625 रन बनाए और 161 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 6133 रन बनाए। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शुरुआती तीन वर्षों के लिए आईपीएल में अपना व्यापार किया। अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, हेडन खेल के प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं।

क्रिकेट के अलावा, वह एक सामयिक रसोइया है और दौरे पर रहते हुए अपने साथियों को अपने हाथ से पका हुआ भोजन देता है। उन्होंने 2004 में 'द मैथ्यू हेडन कुकबुक' शीर्षक से अपनी रसोई की किताब भी प्रकाशित की।

0/Post a Comment/Comments