18 साल से कम उम्र में टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले 5 खिलाड़ी, नंबर 1 ने रच दिया इतिहास

5 players who played T20 World Cup under the age of 18, number 1 created history

लगभग हर पेशेवर क्रिकेटर का सपना होता है कि वह एक दिन ICC T20 World Cup जैसे भव्य मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करे। टी20 विश्व कप एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें दुनिया भर के देश भाग लेते हैं और प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। यह वर्ष 2007 में शुरू हुआ, और इसका सबसे हालिया संस्करण वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में चल रहा है।

जबकि कुछ अनुभवी खिलाड़ियों ने अपने पूरे करियर में कभी भी टी 20 विश्व कप मैच नहीं खेला, निम्नलिखित पांच नाम 18 साल की उम्र से पहले ही मेगा इवेंट में खेलने को मिले। यहां टूर्नामेंट के इतिहास में पांच सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों की सूची दी गई है:

5. जॉर्ज डॉकरेल, आयरलैंड

आयरलैंड के स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर जॉर्ज डॉकरेल ने वर्ष 2010 में मेगा इवेंट में अपना पहला मैच खेला था। वह सिर्फ 17 साल और 282 दिन का था जब उसने सबसे बड़े टी20ई टूर्नामेंट में आयरलैंड की जर्सी पहनी थी।

4. अहमद शहजाद, पाकिस्तान

पाकिस्तान क्रिकेट में सबसे प्रतिभाशाली प्रतिभाओं में से एक के रूप में गिने जाने वाले , दाएं हाथ के बल्लेबाज अहमद शहजाद ने 17 साल और 196 दिनों की उम्र में मेगा इवेंट में अपना करियर शुरू किया। प्रशंसकों को ध्यान देना चाहिए कि पाकिस्तान 2009 में चैंपियन बना था, जब शहजाद टीम का हिस्सा थे।

3. राशिद खान, अफगानिस्तान

अफगानिस्तान के लेग स्पिन गेंदबाज राशिद खान मेगा इवेंट के 2016 संस्करण में अपने देश के लिए बने। जब वह मेगा इवेंट में खेले तब वह 17 साल और 170 दिन के थे।

2. मोहम्मद आमिर, पाकिस्तान

लंबे समय तक, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने मेगा इवेंट में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। जब वह 2009 के संस्करण में पाकिस्तान के लिए खेले तो वह सिर्फ 17 साल और 55 दिन के थे। उनका रिकॉर्ड अब टूट गया है।

1. अयान अफजल खान, संयुक्त अरब अमीरात

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे मैच में यूएई ने नीदरलैंड्स के खिलाफ अपनी प्लेइंग इलेवन में 16 साल के अयान अफजल खान को जगह दी। 16 साल और 335 दिनों में, खान अब बड़े टूर्नामेंट में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

0/Post a Comment/Comments