“समय-समय की बात है” टी20 विश्व कप में भारत के हर मैच जीतने की दुआ कर रहा है पाकिस्तान, जानिए क्या है पूरा मामला


टी20 विश्व कप अपने रोमांचक दौर में पहुंच गया है. कुछ टीमें अपने दम पर सेमीफाइनल में पहुंच रही हैं, तो कुछ टीमें दूसरे टीम पर निर्भर भी हैं. दिलचस्प बात यह है कि भारत की चीर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान अब भारत पर ही निर्भर है. अगर आगे भारत अपना एक मैच भी हारता है, तो उससे पाकिस्तान का बाहर होना तय समझा जा रहा है. आइए समझते हैं सारा गणित.

भारत को जीतने होंगे सारे मुक़ाबले

पाकिस्तान अभी तक टी20 विश्व कप दो मैच खेला है, जिसमें उसको दोनो में हार का सामना करना पड़ा है. पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया था, तो जिम्मबावे से पाकिस्तान को 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सबसे पहले तो पाकिस्तान को अपने बाकि सभी मुक़ाबले जीतने होंगे.

पाकिस्तान अगर अपने बाकि मुकाबले जीतता है, तो वह यह टूर्नामेंट 6 अंक पर खत्म करेगा. साथ ही अगर दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे अपने बाकि मुकाबले में से 2 मैच हारते हैं, तो उनके सिर्फ 5 अंक ही होंगे. इस तरह से पाकिस्तान सेमीफाइनल खेल सकता है.

भारत पर कैसे है निर्भर

टी20 विश्व कप का यह अब तक सबसे रोमांचक तथ्य है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान अब भारत पर निर्भर है. ठीक इसका उल्टा हम पिछले टी20 विश्व कप में देख चुके हैं, जहाँ हिन्दुस्तान पाकिस्तान पर निर्भर था.

प्वांइट यह है कि दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बाकि मैचों में से एक है भारत के साथ, अगर इन मुकाबलों में से भारत सभी जीतता है, तो पाकिस्तान के ज्यादा चांस बनता है कि वह सेमीफाइनल खेल सके. इस समय प्वाइंट टेबल में पाकिस्तान सबसे अंतिम पायदान पर दिख रहा है.

उससे नीचे सिर्फ नीदरलैंड्स की टीम है. पाकिस्तानी फैंस इस प्रदर्शन पर बहुत हो निराश हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि पाकिस्तान इस वक्त भारत पर पूरी तरह से निर्भर दिख रहा है.

0/Post a Comment/Comments