टी20 विश्व कप बाद चेतन शर्मा नहीं रहेंगे भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता, इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को मिल सकती है ये जिम्मेदारी

बीसीसीआई में इस समय बदलावों का दौर चल रहा है. पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीसीसीआई के संविधान में बदलाव हुआ फिर बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली का बदलाव हुआ. अब खबर आ रही है कि बीसीसीआई अपने चयन समिति में भी बदलाव करने जा रही है.

किन पदों में होगा बदलाव

बीसीसीआई अपने बोर्ड राष्ट्रीय चयन समिति के कई पदों पर बदलाव कर सकता हैं. इस समय मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा हैं. बताया जा रहा है कि इस बार उनकी जगह भी किसी नए चेहरे को मौका दिया जायेगा.

बाकि साउथ जोन के सुनील जोशी और और सेंट्रल ज़ोन के हरविंदर सिंह को भी बाहर का रास्ता देखना को मिल सकता है. बीसीसीआई द्वारा यह साफ कह दिया गया है कि,

‘क्रिकेट सलाहकार समिति एक साल बाद उम्मीदवारों की समीक्षा करेगा और बीसीसीआई को सिफारिश देगी.’

चयनकर्ता का पद पाने के लिए एक प्रक्रिया अपनाई जाती है. प्रक्रिया यह है जिस खिलाड़ी के पास सबसे ज्यादा टेस्ट कैप को मुख्य चयनकर्ता बनाया जाता है. कुछ आलोचक इस पर यह सवाल भी उठाते हैं कि क्यों सिर्फ टेस्ट कैरियर को ही तरजीह जी जाती है.

किन चेहरों को मिल सकता है मौका

चयन समिति में शिव सुंदर दास और बंदाल के दीप दासगुप्ता का नाम सबसे आगे है. शिव सुदंर दास के पास 23 टेस्ट और 4 एकदिवसीय मैच का अनुभव था. दीप दासगुप्ता के पास भी 8 टेस्ट का अनुभव हैं. देखने वाली बात होगी कि किसे मौका मिलता है.

बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि हम पुराने चेहरे को बार-बार रिपीट नही करेंगे. हम नए चेहरे को पुराने चहरे पर तरजीह दिया करेंगे. देखने वाली बात होगी कि चेतन शर्मा का पद बचता है कि जाता है.

बीसीसीआई के एक गोपनीय स्रोत ने बताया है कि

‘बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि भारत टी20 वर्ल्ड कप में कैसा प्रदर्शन करता है. बोर्ड में ज्यादातर लोग चेतन से बहुत खुश हैं. लेकिन वह तब तक बने रहेंगे जब तक बीसीसीआई नई क्रिकेट सलाहकार समिति का चयन नहीं कर लेती.’

0/Post a Comment/Comments