IND vs SA: चोटिल जसप्रीत बुमराह हुए टीम इंडिया से बाहर, 7 महीने से बाहर बैठे इस खिलाड़ी को BCCI ने दी जगह


टीम इंडिया (Team India) के स्टार तेज़ और अनुभवी गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) चोटिल होने की वजह से आगामी टी20 विश्वकप 2022 (T20WC) में टीम इंडिया के लिए खेलते हुए नज़र नहीं आएंगे। बुमराह के टीम में ना होने का नतीजा हमने बीते एशिया कप 2022 (Asia Cup) में देख लिया था, जहाँ टीम इंडिया सिर्फ गेंदबाज़ी की वजह से बाहर हो गई थी। वहीं बुमराह के बाहर होने से टीम इंडिया को यह दूसरा तगड़ा झटका लगा है।

बुमराह से पहले टीम के धाकड़ ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा (Ravinder Jadeja) भी चोट के चलते इस बड़े टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। वहीं, बुमराह के बाहर हो जाने के बाद टीम उनके रिप्लेसमेंट की खोज में थी, जोकि अब पूरी हो चुकी है। भारत बनाम साउथ अफ्रीका (IND vs SA) सीरीज के लिए उनकी जगह टीम में BCCI ने मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) को शामिल किया है।

चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह लेंगे मोहम्मद सिराज

साउथ अफ्रीका की टीम इस वक़्त भारत दौरे पर है। जहाँ अफ्रीका को भारत के खिलाफ 3 टी20 मैच की सीरीज खेलनी है। इस सीरीज का पहला मैच बीते 28 सितम्बर को केरला में खेला गया था। जहाँ टॉस के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने पहली मर्तबा जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के चोटिल होने की जानकारी दी थी और बताया था कि बुमराह पहला मुकाबला नहीं खेलेंगे।

अब बीते गुरूवार को BCCI ने ऐलान कर दिया कि बुमराह साउथ अफ्रीका सीरीज से चोट की वजह से बहार हो चुके है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया था कि बुमराह को स्ट्रेस फ्रैक्चर है और वह महीनों तक क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। इसके बाद आज यानी 30 सितंबर को BCCI ने मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को बुमराह की जगह टीम में शामिल कर लिया है।

यहाँ गौर करने वाली बात है कि मोहम्मद सिराज को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम में शामिल किया गया है, लेकिन विश्व कप 2022 को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

मोहम्मद सिराज का टीम इंडिया के लिए प्रदर्शन

आपको बता दें कि टीम इंडिया के पेसर सिराज (Mohammed Siraj) ने साल 2017 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था। सिराज को फिर दो साल बाद वनडे मैच में मौका मिला और इस फॉर्मेट में उन्होंने अपना पहला ही मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेला था। बाद में साल 2020 में उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में किया था।

यहाँ गौर करने वाली बात है कि सिराज भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अभी तक 28 ही मैच खेले हैं, लेकिन टी20 में ओवरऑल उनका रिकॉर्ड अच्छा है। वह दवाब भरी परिस्थितियों में अच्छा खेल दिखा सकते हैं, जिसकी झलक उन्होंने गाबा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में दिखलाई थी।

पिछले साल गाबा के मैदान पर जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को मात दी, तो हीरो सिराज ही थे। उन्होंने दूसरी पारी पांच विकेट अपने नाम किए थे।

0/Post a Comment/Comments