IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम, ये खिलाड़ी होगा टीम इंडिया का कप्तान

 


अक्टूबर 2022 में होने वाले T20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम घरेलू सरजमीं पर विश्व की दिग्गज टीम आस्ट्रेलिया के साथ टी20 सीरीज खेलेगी। सितंबर के तीसरे सप्ताह से इस सीरीज की शुरुआत हो जाएगी। 20 सितंबर से तीन मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया पहले आस्ट्रेलिया की मेहमान नवाजी करेगी।

अभी टीम इंडिया के स्क्वॉड की इसके लिए घोषणा नहीं की जा सकी है। 16 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के स्क्वॉड की घोषणा होनी है। लेकिन हम आपको उससे पहले एशिया कप के दौरान टीम इंडिया के प्रदर्शन के आधार पर संभावित 15 सदस्यीय भारतीय टीम के बारे में बताएंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के दौरान खेलती नजर आ सकती है।

ओपनर्स: रोहित शर्मा, केएल राहुल और संजू सैमसन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज के दौरान 15 सदस्यीय भारतीय टीम में कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल की सलामी जोड़ी को तय माना जा रहा है। हालांकि केएल राहुल के एशिया कप के दौरान खराब प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया द्वारा आगामी वर्ल्ड कप की रणनीतियों के मद्देनजर संजू सैमसन को स्क्वॉड का हिस्सा बनाया जा सकता है। संजू सैमसन को रोहित शर्मा के साथ स्क्वॉड में चयनित होने के बाद ओपन करते हुए भी देखे जाने की संभावना है।

मिडिल ऑर्डर: विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक

पिछले कुछ सालों के दौरान भारतीय टीम के मध्यक्रम में शामिल खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। लेकिन विराट कोहली की दमदार वापसी के कारण अब एक मजबूत मध्यक्रम की नीव पड़ चुकी है। सूर्यकुमार यादव भी शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं, वहीं दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से आखिर किसको मौका मिलना चाहिए इस मसले को अभी तक सुलझाया नहीं जा सका है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पंत के खराब प्रदर्शन को देखते हुए कप्तान और कोच द्वारा दिनेश कार्तिक पर अधिक ध्यान दिया जा सकता है।

ऑल राउंडर्स : हार्दिक पांड्या, द्वारा दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल

भारतीय सरजमीं पर कंगारू टीम के खिलाफ टीम इंडिया ऑलराउंडर्स पर अधिक निर्भर रहेगी, क्योंकि बल्ले से रन बनाने के अतिरिक्त यह खिलाड़ी गेंद से भी कमाल दिखाने की पूर्ण काबिलियत रखते हैं। हार्दिक पांड्या और दीपक हुड्डा जैसे धाकड़ ऑलराउंडर्स भारत के पास मौजूद है।

हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप के दौरान हार्दिक पांड्या द्वारा गेंद और बल्ले से शानदार खेल दिखाया गया। वहीं टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम में एक गेंदबाजी ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भी शामिल किया जा सकता है।

गेंदबाज: रवि बिश्नोई, युज़वेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल

भारतीय टीम की गेंदबाजी नीति बड़ी टीमों के खिलाफ एकदम साफ है। भारत के 15 सदस्यीय टीम में पांच गेंदबाजों को आस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका मिल सकता है। चोटिल बुमराह कंगारू टीम के मैदान पर तेज गेंदबाज के तौर पर वापसी कर सकते हैं।

जबकि धीमी गति और स्विंग गेंदबाजी का तोड़ हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार की टीम के बल्लेबाजों के पास न के बराबर है। वही कप्तान और कोच की पहली पसंद स्पिन डिपार्टमेंट में युज़वेंद्र चहल और रवि बिश्नोई बनकर उभर सकते हैं।

0/Post a Comment/Comments