ICC T20 WORLD CUP 2022: खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल की जगह टी20 विश्व कप 2022 में इन 3 खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका


एशिया कप 2022 के समाप्त होने के बाद T20 विश्वकप का आयोजन शुरू होने वाला है, जिसके लिए सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में लगी हुई हैं।ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में इस साल का टी20 विश्व कप खेला जाना है। अगर भारतीय टीम की बात की जाए, तो मेन इन ब्लू के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हषर्ल पटेल चोट के चलते अभी खेलने में असमर्थ है, लेकिन जल्द ही उनकी टीम में वापसी की उम्मीद जताई जा रही है।

इसके अतिरिक्त टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम लगभग पूरी तरह से तैयार है। पिछले कुछ मैचों के दौरान भारतीय उपकप्तान केएल राहुल की फॉर्म टीम के लिए बहुत बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। अब ऐसी सिचुएशन में आने वाले समय में उनकी जगह पर टीम इंडिया द्वारा किसी अन्य बल्लेबाज को टीम में शामिल या जा सकता है। इस आर्टिकल के जरिए हम उन तीन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे, जिनके द्वारा भारतीय टीम में केएल राहुल की जगह ली जा सकती है।

ईशान किशन

बहुत ही खराब फॉर्म से गुजर रहे केएल राहुल की जगह भारतीय टीम में भारतीय युवा बल्लेबाज इशान किशन को शामिल किया जा सकता है। पहले भी रोहित शर्मा के साथ मिलकर ईशान किशन सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा चुके हैं। पिछले कुछ सालों से आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए रोहित और ईशान सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं।

इस साल ईशान किशन द्वारा 14 टी20 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें 30.71 की औसत और 130.30 के स्ट्राइक रेट के साथ वह 430 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। ऐसी स्थिति में केएल राहुल की जगह रोहित शर्मा के साथ ईशान किशन सलामी जोड़ी के रूप में भूमिका निभा सकते हैं।

ऋषभ पंत

एशिया कप 2022 के पहले मुकाबले में भारतीय स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को जगह नहीं मिल सकी थी। क्रिकेट के हर प्रारूप में भारत के लिए ऋषभ पंत फिलहाल शानदार प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। पंत को अक्सर बड़ी हिटिंग और बाउंड्री लगाने के लिए जाना जाता है।

एक बड़े खिलाड़ी की तरह उनके पास शांत और स्थिरता से खेलने की पूर्ण काबिलियत मौजूद है। किसी भी मैच का ऋषभ पंत अपने दम पर पासा पलटने की पूरी काबिलियत रखते हैं। पंत की सबसे बड़ी चिंता उनकी निरंतरता ही रही है उनका टी20 के दौरान औसत 23.86 रहा। उनकी काबिलियत पर किसी प्रकार का संदेह नहीं जताया जा सकता।

कुछ मैचों के दौरान भारत के लिए सलामी बल्लेबाज की भूमिका ऋषभ पंत द्वारा निभाई गई है। ऐसी स्थिति में अगर केएल राहुल की जगह ऋषभ पंत टीम में शामिल हो जाते हैं, तो रोहित शर्मा के साथ मिलकर एक बार फिर से वह टीम में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं।

दीपक हुड्डा

जब से भारतीय टीम में दीपक हुड्डा की एंट्री हुई है तब से अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर वह काफी सुर्खियां बटोरने में कामयाब रहे हैं, दीपक हुड्डा की गिनती ऐसे बल्लेबाजों में होती है, जिनके द्वारा प्लेइंग इलेवन में किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी की जा सके। और अपने दम पर टीम को जीत दिलाई जा सके। न सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि दीपक हुड्डा गेंदबाजी में भी माहिर हैं।

ऐसी सिचुएशन में अगर केएल राहुल की जगह दीपक हुड्डा टीम में शामिल होते हैं, तो टीम के लिए दीपक हुड्डा एक ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं। इसी साल फरवरी में भारत के लिए दीपक हुड्डा द्वारा डेब्यू किया गया था। उनके द्वारा अभी तक 9टी 20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया जा चुका है।

इस दौरान उनके द्वारा 54.80 की औसत से 274 रन बनाए गए, और उनका सर्वाधिक स्कोर 104 का रहा। आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स की तरफ से खेलते हुए दीपक 15 मैचों में 136.67 की ओर से 451 रन बनाने में कामयाब रहे।

0/Post a Comment/Comments