4 रिकॉर्ड जो तब तक अटूट रहेंगे जब तक एक और एबी डिविलियर्स का जन्म नहीं होता

4 records that will remain unbroken until another AB de Villiers is born

एबी डिविलियर्स खेल के इतिहास के सबसे महान क्रिकेटरों में से एक हैं। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ने एक सक्रिय क्रिकेटर के रूप में अपने समय के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए। कई प्रशंसक उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेते हुए देखकर हैरान थे क्योंकि उनके पास अभी भी कुछ साल का क्रिकेट बाकी था जब उन्होंने अपने जूते लटकाने का फैसला किया।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी आईपीएल में खेलना जारी रखा। अंततः, एबी डिविलियर्स ने 2021 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। क्रिकेट प्रशंसक उन्हें हर दिन याद करते हैं, और उनके द्वारा बनाए गए निम्नलिखित चार रिकॉर्ड टूटने की संभावना नहीं है, जब तक कि दुनिया उनके दूसरे संस्करण को नहीं देखती।

1. वनडे में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन बनाने वाला एक ही खिलाड़ी

वनडे और टी20 लीग डिविलियर्स के पसंदीदा प्रारूप थे। वह एकदिवसीय इतिहास में किसी भी क्रिकेटर द्वारा सबसे तेज अर्धशतक (16 गेंद), सबसे तेज 100 (31 गेंद) और सबसे तेज 150 (64 गेंद) के रिकॉर्ड के मालिक हैं। यह बहुत कम संभावना है कि एक खिलाड़ी एक ही समय में इन तीन रिकॉर्डों का मालिक होगा।

2. गेंदबाज का शानदार स्पैल खराब करना

दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच 2015 विश्व कप मैच में, कैरेबियाई कप्तान जेसन होल्डर ने सकारात्मक शुरुआत की। उन्होंने अपने पहले पांच ओवरों में केवल 9 रन दिए, लेकिन अपने अगले ओवरों में उन्होंने 31 रन लुटाए। फिर भी आठ ओवर में 40 रन के आंकड़े ठीक-ठाक नजर आए।

एबी डिविलियर्स ने फिर अंतिम ओवरों में उनका सामना किया, और होल्डर ने 10 ओवरों में 1/104 के आंकड़े के साथ समाप्त किया। होल्डर ने अपने अंतिम दो ओवरों में 64 रन दिए, जो एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक है।

3. टेस्ट में डक से पहले सबसे ज्यादा पारियां एबी डिविलियर्स के नाम हैं

जहां डिविलियर्स का वनडे और टी20 में शानदार रिकॉर्ड था, वहीं टेस्ट में भी उनके नाम एक शानदार रिकॉर्ड है, जिसके टूटने की संभावना नहीं है। टेस्ट में शून्य पर आउट होने से पहले उन्होंने 78 पारियां खेलीं।

4. एबी डिविलियर्स को भारत में सबसे ज्यादा चीयर मिला

यह एक सापेक्ष रिकॉर्ड है, लेकिन जब डिविलियर्स एम चिन्नास्वामी स्टेडियम और वानखेड़े स्टेडियम जैसे भारतीय स्थानों पर दक्षिण अफ्रीका के लिए बल्लेबाजी करने के लिए निकले, तो उन्हें एक विदेशी खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा जयकार मिली। यह संभावना नहीं है कि भारत में प्रशंसक किसी अन्य विदेशी खिलाड़ी को इतना प्यार करेंगे।

0/Post a Comment/Comments