दिनेश कार्तिक क्यों पहनते हैं फुटबॉल और बेसबॉल में प्रयोग होने वाला हेलमेट, काफी रहस्यमय है इसके पीछे की वजह


भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik ) को विकेटकीपिंग के दौरान अन्य विकेटकीपर से अलग हेलमेट पहनते देखा गया है। दिनेश कार्तिक टीम इंडिया के विस्फोटक विकेटकीपर खिलाड़ी हैं। जोकि अब टीम इंडिया के लिए फीनिशर की भूमिका अदा कर रहें हैं।

दिनेश कार्तिक ने को अनके शानदार खेल के लिए जाना जाता है, लेकिन इसी के साथ ही दिनेश कार्तिक की हेलमेट भी लोगों के ध्यान देने का विषय है। इसका कारण है कि दिनेश जिस तरह के हेलमेट की प्रयोग विकेटकीपिंग के दौरान करते हैं। वो मुख्यता फुटबॉल में किया जाता है। जानिए क्या है दिनेश कार्तिक के इस तरह के हेलमेट के इस्तेमाल का कारण….

कार्तिक करते हैं अलग हेलमेट का इस्तेमाल

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक वो आईपीएल और टींम इंडिया के विकेटकीपिंग के समय अलग हेलमेट के साथ देखा जाता है। इस तरह के हेलमेट का प्रयोग मुख्यता बेसबॉल या फिर अमेरिकी फुटबॉल में किया जाता है।

हेलमेट का साइज छोटा होता है। देखने में ये हेलमेट अलग शेप में भी होते हैं। दिनेश कार्तिक भारतीय टीम और आईपीएल के अन्य़ खिलाड़ियों से अलग हेलमेट की इस्तेमाल करते हैं।

जानिए क्या है कार्तिक के ऐसा करने के पीछे वजह

भारतीय क्रिकेट टीम और आईपीएल में दिनेश कार्तिक के ऐसा करने के पीछे वजह है कि ये गोल हेलमेट आकार में अन्य हेलमेट से छोटा होता है। इसलिए ये सर में आसानी से फिट बैठ जाता है। हेलमेट के पीछे के हिस्से में जो छेद होते हैं, उससे सर में हवा आती रहती है।

कार्तिक को विकेटकीपिंग के समय इस हेलमेट से आसानी होती है, जिसके कारण वो इस हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही अन्य हेलमेट के स्थान पर ये कुछ हल्के भी होते हैं। वजन में कम होने के कारण इन हेलमेट को सर पर लगाए रखने में आसानी होती है। दिनेश कार्तिक इन हेलमेट को कम्फरेटबल रहने के लिए लगाते हैं।

0/Post a Comment/Comments