मोहम्मद शमी को नजरअंदाज कर क्यों बीसीसीआई ने कराई बुमराह की जगह सिराज की वापसी, दिलचस्प है वजह


टीम इंडिया (Team India) के स्टार तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumarh) मौजूदा साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी टी20 सीरीज से बाहर हो चुके हैं, और उनकी जगह टीम में 7 महीने बाद मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) ने वापसी की है। बीसीसीआई ने शुक्रवार की सुबह इसकी पुष्टि भी कर दी है कि मोहम्मद सिराज मौजूदा साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में बाकी बचे दोनों मैचों में बुमराह की जगह लेंगे।

वहीं, सिराज के नाम के ऐलान के साथ ही अब सवाल उठने लगे हैं कि जब मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) टी20 वर्ल्ड कप (T20WC 2022) के लिए स्टैंड बाय पर हैं तो फिर इस सीरीज में उन्हें मौका क्यों नहीं दिया गया। और सिराज जिनको खुद बीसीसीआई ने टी20 फॉर्मेट से हटा कर सिर्फ टेस्ट और वनडे के लिए देख रहे थे उन्होंने सिराज को टी20 में किस वजह से मौका दिया है?

इस वजह से शमी की जगह सिराज को मिला मौका

टीम इंडिया (Team India) में मौजूदा साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी सीरीज में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumarh) की जगह मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) को मौका दिया जाना था, लेकिन बीसीसीआई ने अचानक मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) की टीम में एंट्री करा दी है।

वो भी 7 महीने बाद इसकी बड़ी वजह है फॉर्म। मोहम्मद सिराज टीम इंडिया (Team India) के लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं मोहम्मद शमी ने भारत के लिए पिछला टी20 मैच पिछले साल नवंबर में खेला था, जहां वो काफी महंगे साबित हुए थे। वहीं बात सिराज की करें तो पावरप्ले में बेहतरीन गेंदबाजी उनकी खूबी है।

ऑस्ट्रेलिया में सिराज ने की है घातक गेंदबाज़ी

इस साल क्रिकेट के सबसे छोट फॉर्मेट का कुंभ मेला यानी आईसीसी टी20 विश्व कप (T20 WC 2022) का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होने को है। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।

भारतीय टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) को संभावित खिलाड़ियों की सूची में भी नहीं रखा गया था लेकिन अचानक साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में बुमराह के चोटिल होने के बाद उनकी वापसी कराई गई है।

सिराज को शामिल करने की पीछे की मंशा है कि सिराज (Mohammad Siraj) को आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी अब देखा जा रहा है। बता दें कि सिराज बीते कुछ वर्षो से टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। हालांकि टी20 में उन्हें बहुत कम मौका मिला है लेकिन टेस्ट और वनडे में वह लगातार टीम का हिस्सा रहे हैं।

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर खेलने का भी सिराज को अच्छा खासा अनुभव है। खास बात है कि सिराज बुमराह (Jasprit Bumarh) की तरह ही एकदम सटीक यॉर्कर गेंदबाज़ी करने में सक्षम है। सिराज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके घर में कुल तीन टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2.85 की इकॉनमी रेट से कुल 13 विकेट झटके।

इस दौरान कंगारु टीम के खिलाड़ियों को सिराज ने नाक में दम कर के रख दिया था। इसके साथ ही सिराज जिस आक्रामक अंदाज में मैदान पर गेंदबाजी करते हैं उससे भारत को जरूर फायदा मिल सकता है।

कोरोना की चपेट में आ गए थे शमी

इससे पहले जिम्बाब्वे दौरे पर मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) ने 3 वनडे मैचों में कुल 4 विकेट लिए थे। सिराज ने भारत के लिए 5 टी20 मैच में 5 विकेट है। वहीं उन्होंने कुल 102 टी20 मैचों में 117 विकेट लिए।

मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले कोरोना की चपेट में आ गए थे, जिस वजह से वो ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर हो गए थे। हालांकि अब उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। अब देखना होगा बीसीसीआई शमी के बारे में क्या फैसला करते हैं।

0/Post a Comment/Comments