जसप्रीत बुमराह के वर्ल्ड कप में नहीं खेलने से होंगे ये बड़े नुकसान, भारत के विश्व विजेता बनने के उम्मीदों को लगेगा झटका


भारतीय क्रिकेट टीम ( Team India) के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) से बाहर होने की खराब सामने आई है। हालांकि अभी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ से आधिकारिक घोषणा ऐलान तो नहीं हुआ है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट का ये दावा है कि जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड दौरे पर जुलाई में चोटिल हुए थे। उनके पीठ में परेशानी थी।

हालांकि भारतीय हर क्रिकेट फैंस इस बात के सच मां होने की उम्मीद लगाए हुए है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस टूर्नामेंट में अगर जसप्रीत बुमराह नहीं शामिल होते हैं, तब टीम इंडिया को एक मजबूत बैकअप की जरूरत है। विरोधी टीम के जहन में बुमराह की गेंद की दहशत तो उतरना मुमकिन नहीं है, लेकिन इन क्षेत्रों में कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को खास ध्यान देना होगा।

Team India फंसी गहरे संकट में

जसप्रीत बुमराह के ना खेलने से टीम इंडिया को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। पहला ही मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ है। जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की गेंदबाजी की अगुवाई किसके हाथ में होगी। साथ ही उनकी सटीक यॉर्कर के बिना उतरना टीम के लिए मुश्किल बढ़ाने का सबब बन सकता है।

डेथ ओवर में टीम की टेंशन

शुरुआती ओवर के साथ साथ डेथ ओवर्स में गेंदबाजी करने सबसे मुश्किल होती है और जसप्रीत बुमराह को इसमें महारथ हासिल है। वो लगातार सटीक यॉर्कर और धीमी गति की गेंद डालकर बल्लेबाजों को परेशान करते हैं और उन्हें बांधकर रखते हैं ताकि खिलाड़ी रन ना बना सके। हाल में अर्शदीप सिंह ने अच्छा प्रदर्शन किया हैं। लेकिन अनुभवी बुमराह की कमी टीम में साफ जाहिर होगी।

सुपर ओवर हुआ तब क्या?

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम का मुकाबला दो बार सुपर ओवर में हुआ है। टीम इंडिया बिना सोच विचार के आने सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बुमराह को गेंद थमाती है।

अब तक हुए दोनों ओवर्स में जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी करके दोनों में जीत दिलाई है। अब अगर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में ऐसा कुछ होता है तब टीम इंडिया की टेंशन बढ़ जाएगी।

हर कंडीशन के सुपरस्टार

टीम इंडिया के मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ऐसे गेंदबाज की श्रेणी में रखा जाता है, जोकि कंडीशन की परवाह नहीं करते हैं। पिच में स्विंग हो या न हो,बाउंस हो या न हो वो हर परिस्थिति में सुपरस्टार साबित होते हैं। इस समय टीम इंडिया के पास ऐसा कोई और गेंदबाज ही नहीं है।

0/Post a Comment/Comments