कभी उमरान की तरह रफ्तार का सौदागर था ये गेंदबाज, अब गुमनामी में खेल रहा है टेनिस बॉल क्रिकेट


आज टीम इंडिया के पास कई ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिन्होने अपनी रफ्तार से सबको चौंकाया है. इसमें एक नया नाम ‘कश्मीर एक्सप्रेस’ यानी उमरान मलिक का भी शामिल है. जिन्होने आईपीएल में 150 किमी/घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए. लेकिन, क्या आप जानते हैं एक दशक पहले आईपीएल में ऐसा ही गेंदबाज रहा है जिसे कभी तेज गेंदबाजी का भविष्य माना जा रहा था. लेकिन आज यह गेंदबाज गुमनामी में टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने को मजबूर है. इस गेंदबाज का नाम है कामरान खान. जो 2008 से 2011 तक राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा रहे.

पहला सुपरओवर फेंकने वाला गेंदबाज

आईपीएल के इतिहास में पहला सुपर ओवर फेंकने का रिकॉर्ड कामरान खान के नाम है. आईपीएल के शुरूआती सीजन में कामरान एक ऐसे गेंदबाज के तौर पर उभरे थे जिसको लेकर भविष्यवाणी की गई थी कि आने वाले समय में यह गेंदबाज बड़ा नाम कमाएगा. लेकिन दुर्भाग्य ऐसा रहा कि आईपीएल की खोज माने गए कामरान अब फ्रेंचाईजी क्रिकेट ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट से भी कोसे दूर चले गए हैं. जिस गेंदबाज को शेन वॉर्न ने खोजा था अब वह लोकल क्रिकेट खेलकर अपना गुजारा बसेरा कर रहा है.

टेनिस बॉल क्रिकेट खेल अपना गुजारा बसेरा कर रहे कामरान

बता दें कि इंस्टाग्राम पर कामरान ने अपना कई वीडियो शेयर किया है जिसमें वो लोकल क्रिकेट खेलते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में कामरान टेनिस बॉल से लोकल क्रिकेट खेल रहे हैं. सोशल मीडिया पर कामरान ने कई वीडियो ऐसे ही शेयर किए हैं.

गेंदबाजी एक्शन को लेकर खत्म हुआ करियर

दरअसल आईपीएल के शुरूआत में अपनी गेंदबाजी से कमाल करने के बाद साल 2009 में उनके गेंदबाजी एक्शन को लेकर सवाल खड़े हुए और विवाद हुआ. उनकी गेंदबाजी पर चकिंग का आरोप भी लगा था. जिसके कारण उन्हें आईपीएल से दूर होना पड़ा था. अपनी गेंदबाजी एक्शन को सही साबित करने के लिए कामरान ऑस्ट्रेलिया भी गए थे. जहां उन्होंने क्लियरेंस का सर्टिफिकेट लिया और भारत लौटे. लेकिन इन सबके बाद भी उन्हें रियल क्रिकेट में वापसी करने का दूसरा मौका नहीं दिया गया.

कामरान का गेंदबाजी करियर

कामरान ने अपने करियर में 2 फर्स्ट क्लास मैच और 11 टी-20 मैच खेले हैं इसके अलावा 9 आईपीएल मैच में उन्होंने कुल 9 विकेट अपने नाम किए थे. शेन वार्न ने कामरान को ‘टॉरनेडो’ का नाम दिया था.

0/Post a Comment/Comments