अंतर्राष्ट्रीय टी20 में पांच विकेट लेने वाले टॉप-4 सबसे उम्रदराज खिलाड़ी, नंबर 1 की उम्र है 46 साल

Top 4 oldest player to take five wickets in International T20, the age of number 1 is 46 years

एक टी20ई मैच में पांच विकेट लेना एकदिवसीय और टेस्ट प्रारूप की तुलना में बहुत मुश्किल है। इसके पीछे कारण यह है कि खिलाड़ियों को एक T20I मैच में अधिकतम चार ओवर ही फेंकने को मिलते हैं। चूंकि केवल 24 गेंदें हैं, इसलिए एक खेल में 60 गेंदें या असीमित ओवर फेंकने वाले गेंदबाजों की तुलना में पांच विकेट लेने की संभावना तुलनात्मक रूप से कम होती है।

हालांकि, कुछ गेंदबाजों ने एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। कुछ ने तो इसे अपने करियर के अंतिम चरण में भी किया है। आज तक, तीन ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने 40 साल की उम्र में टी20ई में पांच विकेट लिए हैं।

आज की इस सूची में, हम उन चार खिलाड़ियों को देखेंगे जो शीर्ष पर हैं, जब कोई T20I में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाजों की सूची को देखता है।

4. इमरान ताहिर - 39 साल और 196 दिन

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के लेग स्पिनर इमरान ताहिर टी20ई क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले टेस्ट खेलने वाले देशों के सबसे उम्रदराज गेंदबाज हैं। 39 साल और 196 दिनों की उम्र में, ताहिर ने वर्ष 2018 में जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के खिलाफ खेलते हुए पांच विकेट लिए।

3. सुदेश विक्रमसेना - 40 वर्ष और 10 दिन

40 साल के होने के बाद T20I क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले तीन खिलाड़ियों में से एक सुदेश विक्रमसेना हैं। चेक गणराज्य सबसे तेजी से उभरती टीमों में से एक है, और सुदेश विक्रमसेना ने इस साल बुल्गारिया के खिलाफ 40 साल और 10 दिन की उम्र में पांच विकेट लेने का कारनामा किया।

2. आमिर कलीम - 40 साल और 86 दिन

40 साल की उम्र में T20I में पांच विकेट लेने वाले एक और खिलाड़ी आमिर कलीम हैं। उन्होंने इस साल यूएई के खिलाफ ओमान के लिए खेलते हुए पांच विकेट लिए थे।

1. तोमाकुंटे रिटावा - 46 वर्ष 299 दिन पुराना

कुक आइलैंड्स के खिलाड़ी तोमाकुंटे रिटावा आज पहले एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में फिजी के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। वह अभी आईसीसी ईएपी क्वालिफायर में खेल रहे हैं।

0/Post a Comment/Comments