5 लोकप्रिय खिलाड़ी जो 2011 विश्व कप के लिए भारत के संभावित खिलाड़ियों में थे, लेकिन उन्हें नहीं मिला खेलने का मौका

 


भारत ने 28 साल के बाद साल 2011 में दूसरा वनडे विश्व कप का खिताब जीता था। टूर्नामेंट जीतने के लिए हर टीम को प्रतियोगता की शुरुआत होने से काफी पहले से तैयारी शुरू करनी पड़ती है। इसमें सबसे अहम होता है टीम का चयन। इस आर्टिकल में हम साल 2011 के विश्व कप में उन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जो भारतीय टीम के संभावित खिलाड़ियो में शामिल थे लेकिन मुख्य टीम में जगह बनाने में असफल रहे थे।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा उन लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं जो 2011 विश्व कप के लिए भारत के संभावित खिलाड़ियों में थे, लेकिन उनका चयन नहीं किया गया था। वर्तमान भारतीय कप्तान ने तब टीम में अपनी जगह नहीं बना सके थे लेकिन हर कोई उनकी प्रतिभा से वाकिफ था। हालांकि, उस टीम में पहले से ही कई अनुभवी बल्लेबाज शामिल थे ऐसे में टीम प्रबंधन रोहित को टीम में रखने का जोखिम नहीं उठा सकते थे। बता दें भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप में रोहित टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे।

दिनेश कार्तिक

साल 2011 का इवेंट भारत में हो रहा था इसलिए भारत को बैकअप विकेटकीपर की जरूरत नहीं थी। एमएस धोनी टीम के कप्तान थे और वह निश्चित रूप से सभी मैच खेलने वाले थे। इसलिए भारत के पास टीम में एक और विकेटकीपर नहीं था। इसलिए दिनेश कार्तिक को विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया।

रवींद्र जडेजा

हैरानी की बात यह है कि रवींद्र जडेजा भी उन खिलाड़ियों की इस सूची का हिस्सा हैं जो 2011 विश्व कप के लिए भारत के संभावित खिलाड़ियों में थे, लेकिन उनका चयन नहीं किया गया था। सौराष्ट्र के इस ऑलराउंडर ने अभी-अभी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित करना शुरू किया था। हालांकि, सुरेश रैना और युवराज सिंह जैसे बाएं हाथ के बल्लेबाजों के साथ टीम में जड्डू की आवश्यकता नहीं थी। स्पिन विभाग भी भरा हुआ था और इससे जडेजा के मौके और कम हो गए थे।

शिखर धवन

तब भारतीय टीम के शीर्ष क्रम को जगह बनाना असंभव काम था। वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर और सचिन तेंदुलकर शीर्ष क्रम में टीम की पहली पसंद थे। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि शिखर धवन को टीम में जगह नहीं मिली।

चेतेश्वर पुजारा

पुजारा भी उन लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं जो 2011 विश्व कप के लिए भारत के संभावित खिलाड़ियों में थे लेकिन उनका चयन नहीं किया गया था। जब उनका करियर शुरू हुआ तो पुजारा ने वनडे में कुछ मैच भी खेले। हालांकि, उनका प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं था कि उन्हें टीम में जगह मिल सके।

0/Post a Comment/Comments