क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में में शतक लगाने वाले 4 भारतीय बल्लेबाज

4 Indian batsmen to score centuries in all three formats of cricket

जब खेल के तीनों प्रारूपों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की बात आती है, तो क्रिकेट जगत में बहुत कम लोग इसे वास्तविक अर्थों में करने में कामयाब रहे हैं। सभी प्रारूपों में कार्य को प्रभावी ढंग से करना आसान काम नहीं है क्योंकि प्रत्येक प्रारूप अलग-अलग कौशल और दृष्टिकोण की मांग करता है। इस प्रकार, सभी क्रिकेटरों के लिए सभी प्रारूपों में अपने खेल में शीर्ष पर रहना मुश्किल हो जाता है।

लेकिन क्रिकेट बिरादरी को कई क्रिकेटरों का आशीर्वाद मिला है जो तीनों प्रारूपों में सफलता की राह को डिकोड करने में कामयाब रहे हैं। इन क्रिकेटरों ने न केवल अपना नाम बनाया बल्कि कई लोगों को प्रेरित किया कि यदि आप प्रक्रिया को सही रखते हैं, तो आप सभी प्रारूपों में सफलता का स्वाद चख सकते हैं।

यहां, इस लेख में, हम उन चार भारतीय क्रिकेटरों पर एक नज़र डालेंगे, जिन्होंने खेल के तीनों प्रारूपों में 100 का आंकड़ा छूने में कामयाबी हासिल की है:

1) सुरेश रैना

इस मुकाम को हासिल करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना थे, जिन्होंने मई 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20ई शतक और जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक बनाया था। उनके नाम पहले से ही एकदिवसीय शतक था, इस प्रकार वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए।

2) रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जब उन्होंने अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक T20I टन बनाया था। दाएं हाथ के क्रिकेटर के नाम पर पहले से ही टेस्ट और एकदिवसीय टन था, जिससे वह सुरेश रैना के ठीक बाद खड़े हो गए।

3) केएल राहुल

केएल राहुल एक बहुत ही तकनीकी बल्लेबाज हैं जिनके पास क्रिकेट की पूरी जानकारी है। उन्होंने 2014 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और केवल दो वर्षों के भीतर, उन्होंने यह अविश्वसनीय मुकाम हासिल किया। यह दर्शाता है कि राहुल के पास कितनी प्रतिभा है और वह भारतीय टीम के लिए सभी प्रारूपों में सफल होने की क्षमता रखता है।

4) विराट कोहली

सूची में एक और हालिया जोड़ा विराट कोहली है, जिनके पास टेस्ट और एकदिवसीय शतकों की एक बाल्टी थी, लेकिन एक टी20ई शतक से कम था। हालांकि उन्होंने आईपीएल में कई शतक जड़े हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह कोहली के करियर का गायब हिस्सा था। लेकिन 2022 के एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ, उन्होंने टी20ई शतक बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, साथ ही 71 वीं सदी की बाधा को भी तोड़ दिया।

0/Post a Comment/Comments