1 साल पहले ही शोएब अख्तर ने कर दी थी जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने की भविष्यवाणी, विश्व कप के पहले हुई सच साबित


पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज और रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) अक्सर अपने विवादित बयानों को लेकर खबरों क सुर्खियों में बने रहते हैं। इसी कड़ी में अख्तर ने तकरीबन एक साल पहले भारतीय टीम के स्टार तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की बैक इंजरी को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की थी।

जिसका एक वीडियों अब बीते कल से सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसका तालुख जसप्रीत बुमराह की स्ट्रैस फैक्चर से जुडी हुई है, और इसी वजह से बुमराह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप 2022 से भी बाहर हो गए हैं। तो चलिए जानते हैं वायरल वीडियों में शोएब अख्तर ने बुमराह को लेकर क्या कुछ चेतावनियां पहले ही दे दी थी।

शोएब अख्तर की बुमराह को लेकर सच हुई भविष्यवाणी

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम आगामी टी20 विश्व कप 2022 के लिए अगले सप्ताह में ही ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर लेगी। लेकिन इससे पहले टीम इंडिया और उनके फैंस को तगड़ा झटका लग गया है। टीम के स्टार तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अपनी बैक इंजरी के चलते इस इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुके है। बताया जा रहा है कि बुमराह को इस स्ट्रेस फैक्चर से उबरने में तक़रीबन 5-6 महीनो तक का समय लग सकता है।

वहीं पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने लगभग एक साल पहले ही बुमराह की इस बैक इंजुरी को लेके चेतावनी दे दी थी। अख्तर ने बताया था कि अगर बुमराह बैंक इंजरी हुई तो, वो लगातार इस समस्या से जूझते ही रहेंगे। बुमराह की बैक इंजरी की खबर सामने आने के बाद अख्तर का ये पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसमें अख्तर ने कहा था कि, “उनका बॉलिंग एक्शन फ्रंटल है। इस एक्शन वाले गेंदबाज अपनी पीठ और कंधे की मदद से गेंद डालते हैं। फ्रंट-ऑन एक्शन में आप कोई समझौता नहीं कर सकते। एक बार जब इस तरह की इंजरी हो जाती है तो जल्दी पीछा नहीं छोड़ती है चाहे आप जितनी कोशिश कर लें।”

शोएब अख्तर ने बुमराह की गेंदबाज़ी एक्शन पर पहले ही दी थी चेतावनी

दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज रहे पाकिस्तान के पूर्व खिलाडी शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) किसी भी गेंदबाज़ की इंजरी को अच्छी तरह से समझते है। क्योंकि, वो खुद लम्बे समय तक एक तेज़ गेंदबाज रहे चुके हैं। शोएब का मानना है कि फ्रंटल एक्शन वाले जो गेंजबाज होते हैं, वो अपनी बैक के दम पर बॉलिग करते हैं।

जबकि साइड ऑन वाले गेंदबाज को इस इंजरी से कम रूबरू होना पड़ता है। फ्रंटल एक्शन वाले गेंजबाज एक बार इंजर्ड हो जाए। तो बैंक इंजरी उनका पीछा नहीं छोड़ती है। अख्तर ने शेन बांड का उदाहरण देते हुए कहा था कि,

”मैंने बिशप अपनी शेन बॉन्ड को पीठ की समस्या से जूझते देखा और इन दोनों का फ्रंटल एक्शन था। बुमराह को अब इस तरह से सोचने की जरूरत है। एक मैच खेला, एक छुट्टी ली और फिर रिहैब के लिए जाओ। उसे मैनेज करने की जरूरत है। यदि आप उसे हर मैच खिलाते हैं, तो एक साल में वह पूरी तरह से टूट जाएगा। उसे पांच में से तीन मैच खिलाएं और उसे बाहर निकालें। बुमराह को यह एक चीज का प्रबंधन करना होगा यदि वह हमेशा के लिए रहना चाहता है।”

0/Post a Comment/Comments