भारत vs पाकिस्तान रिकॉर्ड: टेस्ट, वनडे और टी20 में कितनी बार भिड़े हैं भारत-पाकिस्तान, जानिए कौन पड़ा है किस पर भारी


भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट इतिहास में होने वाले मुकाबले ने केवल इस खेल बल्कि दुनिया के खेल इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक होते हैं। ये दोनों टीमें दुनिया में जहाँ भी भिड़ें फैंस की नजरें इस मुकाबले पर टिक जाती है।

भारत-पाकिस्तान की प्रतिद्वंद्विता का इतिहास करीब सात दशक पुराना है लेकिन आज भी उतना ही रोमांचक और उतना ही दिल की धड़कने बढ़ाने वाला है।

भारत-पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास 1952 में इन दोनों के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच से हुई थी। इसके बाद से ये दोनों देश वनडे और टी20 में भी कई बार आमने-सामने आ चुके हैं।

खास बात ये है कि भारत ने टेस्ट, वनडे और टी20, तीनों ही फॉर्मेट के पहले मैच की भिड़ंत में पाकिस्तान को मात दी है।

आइए एक नजर डालते हैं भारत-पाकिस्तान के टेस्ट, वनडे और टी20 रिकॉर्ड पर।

यह भी पढ़ें: भारत ने कितनी बार जीता है टी20 वर्ल्ड कप, अब तक हुए 6 टी20 वर्ल्ड कप में कौन-कौन बना विजेता, जानिए

India vs Pakistan Head to Head: भारत-पाकिस्तान भिड़ंत रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक टेस्ट, वनडे और टी20 मिलाकर कुल 199 मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 70 मैच जीते हैं, पाकिस्तान ने 86 मैच जीते हैं जबकि 43 मैचों में कोई नतीजा नहीं निकला है।

भारत-पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास 1952 से हुआ था शुरू (India-Pakistan Cricket History)

भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच अक्टूबर 1952 में दिल्ली में खेला गया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच अब तक 59 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं।

वहीं इन दोनों देशों के बीच पहला वनडे मैच अक्टूबर 1978 में क्वेटा में खेला गया था, तब से अब तक ये दोनों देश 132 वनडे खेल चुके हैं।

भारत-पाकिस्तान के बीच पहला टी20 मैच 14 सितंबर 2007 को डरबन में खेला गया था। तब से ये दोनों देश टी20 क्रिकेट में आठ बार आमने-सामने आए हैं।

भारत vs पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड (India vs Pakistan Head to Head in Test cricket)

भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच (India vs Pakistan 1st Test) 16-18 अक्टूबर को दिल्ली में खेला गया था। भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं। सीमा पर तनाव की वजह से क्रिकेट संबंधों में रुकावट से पहले इन दोनों के बीच आखिरी टेस्ट मैच 2007 में खेला गया था।

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 9 और पाकिस्तान ने 12 टेस्ट जीते हैं, 38 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

भारत vs पाकिस्तान के बीच पहले टेस्ट का रिकॉर्ड (India vs Pakistan 1st Test record)

भारत-पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच अक्टूबर 1952 में दिल्ली में खेला गया था। इस मैच में पाकिस्तान को एक पारी और 70 रन से हराया था।

भारतीय कप्तान लाला अमरनाथ ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। भारत ने विजय हजारे की 76 रन की शानदार पारी की मदद से 372 रन बनाए।

इसके जवाब में पाकिस्तानी टीम हनीफ मोहम्मद के 51 रन के बावजूद 150 रन पर सिमट गई। भारत के लिए वीनू मांकड़ ने 52 रन देकर 8 विकेट झटके थे।

वीनू मांकड़ ने दूसरी पारी में भी 5 विकेट लिए और फॉलोऑन खेलते हुए पाकिस्तानी टीम 152 रन पर सिमट गई और भारत ने एक पारी और 70 रन से शानदार जीत दर्ज की।

भारत vs पाकिस्तान वनडे रिकॉर्ड (India vs Pakistan Head to Head record in ODI)

भारत-पाकिस्तान के बीच पहला वनडे मैच 1 अक्टूबर 1978 को क्वेटा में खेला गया था। भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने 4 रन से जीत दर्ज की थी। इन दोनों टीमों के बीच आखिरी वनडे मैच जून 2019 में इंग्लैंड में वर्ल्ड कप के दौरान खेला गया था। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से मात दी थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक खेले गए 132 वनडे मैचों में भारत ने 55 जबकि पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं जबकि चार मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

भारत vs पाकिस्तान के पहले वनडे का रिकॉर्ड (India vs Pakistan 1st ODI record)

भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था। भारत ने पहले खेलते हुए निर्धारित 40 ओवरों में 7 विकेट पर 170 रन बनाए। उसके लिए मोहिंदर अमरनाथ ने 51 रन और सुरिंदर अमरनाथ ने 37 और दिलीप वेंगसरकर ने 34 रन बनाए।

इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम माजिद खान की 50 रन की पारी के बावजूद 40 ओवरों में 8 विकेट पर 166 रन बनाकर सिमट गई और मैच 4 रन से हार गई। भारत के लिए मोहिंदर अमरनाथ और बिशन सिंह बेदी ने 2-2 विकेट लिए। मोहिंदर अमरनाथ को मैन ऑफ मैच चुना गया।

भारत vs पाकिस्तान T20 रिकॉर्ड (India vs Pakistan Head to Head record in T20)

भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टी20 मैच 14 सितंबर 2007 को साउथ अफ्रीका के डरबन में पहले टी20 वर्ल्ड कप के दौरान खेला गया था। भारत ने इस मैच में दोनों टीमों का स्कोर बराबर होने के बाद हुए बोल आउट (Bowl out) में पाकिस्तान को हरा दिया था।

इन दोनों के बीच आखिरी टी20 मैच मार्च 2016 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान कोलकाता में खेला गया था। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया था।

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक खेले गए 8 टी20 मैचों में से भारत ने 6 जबकि पाकिस्तान ने एक मैच जीता है जबकि एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है।

भारत vs पाकिस्तान पहला टी20 रिकॉर्ड (India vs Pakistan 1st T20I record)

भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टी20 मैच 14 सितंबर 2007 को साउथ अफ्रीका के डरबन में खेला गया था। पाकिस्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी थी।

भारत ने पहले खेलते हुए रोहित शर्मा के 50 और एमएस धोनी की 33 रन की पारियों की मदद से 20 ओवरों में 9 विकेट पर 141 रन बनाए थे। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आसिफ ने 4 विकेट झटके थे।

इसके जवाब में पाकिस्तान मिस्बाह उल हल (53) की अर्धशतकीय पारी के बावजूद 20 ओवरों में 7 विकेट पर 141 रन ही बना सकी। मैच टाई होने के बाद फैसला बोल आउट में हुआ, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया।

भारत vs पाकिस्तान का आईसीसी टूर्नामेंट्स में रिकॉर्ड (India vs Pakistan record in ICC tournaments)

भारतीय टीम ने आईसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ हुए 17 मैचों में से 13 में जीत हासिल की जबकि पाकिस्तान तीन ही मैच जीत सका है, वहीं एक मैच टाई हुआ है।

भारत ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ हुए 50 ओवर के वर्ल्ड कप के सभी सातों मैचों में जीत हासिल की है।

वहीं भारत-पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में खेले गए 5 में से भारत ने 4 मैच जीते हैं जबकि 2007 टी20 वर्ल्ड कप का मैच टाई होने के बाद हुए बोल-आउट (Bowl Out) का विजेता भारतीय टीम को चुना गया था।

वहीं चैंपियंस ट्रॉफी में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए 5 मैचों में से भारत ने दो जबकि पाकिस्तान ने तीन मैच जीते हैं।

0/Post a Comment/Comments