India vs Pakistan: शाहिद अफरीदी के छक्कों ने जब हरभजन सिंह की उड़ा दी थी रातों की नींद


शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड की बात करें तो शाहिद अफरीदी के नाम टेस्ट मैचों में 27 मैचों के अंदर 1716 रन है टेस्ट क्रिकेट में बहुत आगे तक नहीं जा पाए और वनडे और T20 के रूप में अपनी पहचान स्थापित कर सकें शाहिद अफरीदी ने वनडे क्रिकेट में 398 मैच खेले और यहां पर इनके नाम 8064 टन है. शाहिद अफरीदी ने वनडे क्रिकेट में 117 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की तो वहीं T20 क्रिकेट में इनकी स्ट्राइक रेट 150 की रही आईपीएल के अंदर शाहिद अफरीदी 176 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए नजर आए.

=> हरभजन सिंह का गेंदबाजी करियर

हरभजन सिंह के कैरियर पर निगाह डालें तो इन्होंने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट अपने नाम किए वनडे में 236 मैचों में यह है 269 विकेट लेने में कामयाब रहे आईपीएल में हरभजन सिंह 150 विकेट ले चुके हैं.

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी हमेशा से ही तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. शाहिद अफरीदी कभी भी मैदान पर सिंगल डबल से ज्यादा चौके और छक्कों में डील करते हुए नजर आते थे. जब भी शाहिद अफरीदी मैदान पर होते थे तो सामने वाली टीम कभी भी यह नहीं सोच सकती थी कि मैच पाकिस्तान की हाथों से निकल चुका है. ऐसे कई मौके आए जब शाहिद अफरीदी ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से सामने वाली टीम को बुरी तरह से हैरान और परेशान कर दिया.

दूसरी तरफ टीम इंडिया के स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह भी अपने मस्तमौला और तेजतर्रार रनों के लिए जाने जाते थे.पाकिस्तान की टीम भी हरभजन सिंह से घबराती थी क्योंकि उनकी स्पिन गेंदबाजी उनके बड़े से बड़े बल्लेबाजों का शिकार करती हुई नजर आती थी लेकिन एक बार जब शाहिद अफरीदी और हरभजन सिंह में मुकाबला हुआ तो उस मुकाबले में शाहिद अफरीदी ने बाजी मार ली थी.

=> भारत और पाकिस्तान 2006 टेस्ट मैच लाहौर | India vs Pakistan Lahore Test

यह बात साल 2006 की है जब टीम इंडिया कराची में टेस्ट मैच खेल रही थी कराची में हुए इस टेस्ट मैच के अंदर शाहिद अफरीदी ने हरभजन सिंह की 4 गेंदों पर लगातार चार छक्के जड़कर एक नया विश्व कीर्तिमान बनाया था. 4 गेंदों पर 4 छक्के लगाने वाले टेस्ट में बहुत कम बल्लेबाज रहे हैं. इस मैच में शाहिद अफरीदी ने केवल 80 गेंदों पर अपना शतक जड़ दिया था.

भारत और पाकिस्तान 2006 टेस्ट सीरीज का यह पहला टेस्ट मैच था. हरभजन सिंह भारत की तरफ से 136वा ओवर करा रहे थे. उस समय पाकिस्तान का स्कोर 606 रन था और पाकिस्तान के 5 विकेट आउट हो चुके थे. अफरीदी इस समय 90 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे. हरभजन सिंह ने 136 ओवर की पहली गेंद की थी जिस पर शाहिद अफरीदी ने सिक्स लगाया था. दूसरी गेंद पर शाहिद अफरीदी ने लॉन्ग ऑन पर एक जबरदस्त शॉट के द्वारा सिक्स लगाया था. तीसरी और चौथी गेंद के ऊपर भी छक्का नजर आया था. इस ओवर में हरभजन सिंह ने 27 रन दिए थे और यह एक महंगा ओवर गया था. पाकिस्तान की टीम ने पहली पारी में ही 679 रन बनाये थे और भारतीय क्रिकेट टीम 410 रन बना पाई थी. मैच ड्रॉ घोषित कर दिया गया था. इस मैच के अंदर वीरेंद्र सहवाग को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था. जनवरी 13 से जनवरी 17 2006, के बीच लाहौर में यह पहला टेस्ट मैच खेला गया था.

0/Post a Comment/Comments