IND vs PAK: 4 यादगार पल जो हुए भारत-पाकिस्तान मुकाबले के दौरान देखने को मिले हैं


इंडिया और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच की प्रतिद्वंद्विता खेलों की दुनिया की सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और चर्चित प्रतिद्वंद्विताओं में से एक है। पुराने इतिहास और मैदान के बाहर दोनों देशों को रिश्तों के चलते यह मैच दोनों देशों के फैंस के लिए बेहद जरूरी हो जाता है। अगर यह वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में हो रहा हो तो इसकी तो बात अलग ही हो जाती है। और अब तो यह टीमें सिर्फ और सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में भिड़ती हैं ऐसे में फैंस को काफी उत्साह रहता है इस मैच को लेकर।

इन दोनों टीमों के बीच हुए वर्ल्ड कप मैच हमेशा से लोकप्रिय रहे हैं और इन मैचों ने लोगों को कई ऐतिहासिक क्षण दिए हैं। ऐसे क्षण जो लोगों के दिलों-दिमाग से हटते ही नहीं। दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में हुए मुकाबलों में अभी तक भारत का पलड़ा भारी है। टीम इंडिया ने T20 और वनडे मैचों के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हर बार हराया है। 28 अगस्त को दोनों टीमें एक बार फिर से आमने-सामने होंगी।

इससे पहले चलिए आपको बताते हैं वर्ल्ड कप के दौरान दोनों टीमों की भिड़ंत के दौरान के चार कभी ना भूल पाने वाले लम्हें।

#4 2003 वर्ल्ड कप में खेला गया' कट शॉट

साल 2003 के वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा चर्चित व्यक्तिगत भिड़ंतों में से एक सचिन तेंदुलकर और शोएब अख्तर के बीच की भिड़ंत थी। इसमें एक तरफ सचिन तेंदुलकर थे जो खुद को दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजी के रूप में स्थापित कर चुके थे तो वहीं दूसरी तरफ अख्तर एक बेहतरीन पेसर जिन्हें वकार यूनुस और वसीम अकरम जैसे लैजेंड्स का उत्तराधिकारी बताया जा रहा था।

सचिन ने इस मैच में शोएब को जमकर धुना और इस दौरान मैच के दूसरे ओवर में उनके द्वारा शोएब की बॉल को कट कर लगाया गया छक्का यादगार बन गया। सचिन ने इस मैच में 98 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। 

#3 वर्ल्ड टी-20 2007- आखिरी ओवर का ड्रामा

साल 2007 में हुआ वनडे वर्ल्ड कप भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए निराशाजनक रहा। दोनों ही टीमें ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गईं। हालांकि इसी साल हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप से दोनों ने कमबैक किया और टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई।

दोनों के फाइनल में पहुंचने के बाद फैंस को एक और क्लासिक मैच देखने का मौका मिला। आलम यह था कि मैच आखिरी ओवर तक गया जहां पाकिस्तान को जीत के लिए 13 रन तो वहीं भारत को 1 विकेट चाहिए था।

मिस्बाह-उल-हक़ के क्रीज पर होने के चलते मैच पाकिस्तान की तरफ झुका दिख रहा था। भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर काफी दबाव था और लास्ट ओवर फेंकने के लिए उन्हें अनुभवी हरभजन सिंह और जोगिंदर शर्मा में से किसी एक को चुनना था।

धोनी ने बॉल जोगिंदर को दी और उनके इस फैसले ने इतिहास में अलग ही जगह बना ली। जोगिंदर सिंह ने मिस्बाह को आउट कर भारत को चैंपियन बनाया।

#2 वर्ल्ड कप 1992: जावेद बनाम मोरे

1992 में पहली बार वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का मैच हुआ। इस मैच का नेचर और वह भी दुनिया की सबसे बड़ी प्रतियोगिता में, यहां मामला तगड़ा था और प्लेयर्स पर काफी ज्यादा प्रेशर।

भारत ने पहले बैटिंग की और सचिन तेंदुलकर (52) तथा कपिल देव (25) की बदौलत 216 रन का ठीकठाक स्कोर खड़ा किया। जवाब में बैटिंग करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उन्होंने जल्दी-जल्दी विकेट गंवा दिए।

शुरुआती विकेट जल्दी गिरने के बाद आमिर सोहैल और जावेद मियांदाद ने अपने अनुभव का इस्तेमाल कर पारी को संभालना शुरू किया। इसी पार्टनरशिप के दौरान एक मजेदार और आइकॉनिक घटना हुई। इंडियन विकेटकीपर किरन मोरे विकेट के पीछे से लगातार मियांदाद को परेशान कर रहे थे। गुस्साए मियांदाद ने इसकी शिकायत अंपायर से की लेकिन अंपायर ने इसपर ध्यान नहीं दिया।

इसी बीच मियांदाद के एक शॉट पर मोरे ने उन्हें रनआउट करने की कोशिश की और इसके बाद मियांदाद ने अपना बल्ला हाथ में लेकर छलांग मारनी शुरू कर दी। मियांदाद अपने इस एक्शन से मोरे को चिढ़ा रहे थे।

#1 वर्ल्ड कप 1996: सोहेल और प्रसाद की झड़प

यह पल इस आर्टिकल में अब तक बताए गए सारे पलों में बेस्ट और सबसे यादगार है। भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1996 के वर्ल्ड कप का क्वार्टर-फाइनल चल रहा था।

भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर्स में 287 रन का बड़ा टोटल खड़ा किया था। जवाब में पाकिस्तान ने आमिर सोहैल और सईद अनवर की बदौलत तेज शुरुआत की। यह दोनों की बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों को जमकर धो रहे थे। पहले विकेट के लिए 84 रन जोड़ने के बाद अनवर तो आउट हो गए लेकिन सोहैल का कहर अब भी जारी था।

15 ओवर से पहले पाकिस्तान ने 100 रन पूरे कर लिए थे और मैच आसानी से उनकी तरफ झुकता दिख रहा था। हालांकि 15वां ओवर लेकर आए वेंकटेश प्रसाद के दिमाग में कुछ और ही चल रहा था। इस ओवर में लगातार दो डॉट बॉल्स के बाद सोहैल ने ओवर की पांचवीं बॉल पर चौका जड़ा और फिर प्रसाद को चिढ़ाने आगे तक चलकर आए और अपना बल्ला बाउंड्री की तरफ करके दिखाया।

प्रसाद ने अगली ही बॉल पर उन्हें क्लीन बोल्ड कर अपना बदला लिया और मैच का रुख भी बदल दिया।

0/Post a Comment/Comments