CWG 2022 DAY:6 भारत को पहली बार स्क्वॉश और हाई जंप में मिले मेडल, कुछ इस तरह का रहा भारत के लिए दिन


बर्मिंघम में आयोजित किए जा रहे राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय टीम के लिए छठवां दिन बेहद ऐतिहासिक रहा। भारत को पहली बार स्क्वॉश में एकल स्पर्धा और हाई जंप में मेडल हासिल हुए। वही मुक्केबाजी में भी भारत ने कई कई पदक पक्के किए हैं। महिला क्रिकेट और हॉकी की बात की जाए तो वहां पर भी भारत ने जीत हासिल की है। आपको बता दें भारत के लिए तूलिका मान,गुरदीप सिंह, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल और तेजस्विन ने मेडल अपने नाम किये हैं।

आइए जानते हैं छठवें दिन में किस तरह कर रहा भारत का प्रदर्शन

वेटलिफ्टिंग

भारतीय वेटलिफ्टर लवप्रीत सिंह ने 109 किलोग्राम और गुरदीप सिंह ने 109+ किलोग्राम भारवर्ग में जीता। इसके साथ ही भारत के अब वेटलिफ्टिंग में 10 पदक हो गए हैं , जो पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स से अधिक है।

एथलेटिक्स : कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय दल में आखिरी में शामिल किए गए राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक तेजस्विन शंकर ने एक्लेटिक्स में भारत को पहला मेडल टाई नेप में कांस्य पदक जीता । यह भारत का कॉमनवेल्थ खेलों के इतिहास में इस खेल में पहला पदक है।

स्क्वेश : सौरव घोषाल ने स्क्वॉश में पुरुषों के एकल वर्ग में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा। उन्होंने 2018 के गोल्ड मेडलिस्ट जेम्स क्लिस्ट्रोप को हराकर भारत को स्क्वॉश के इतिहास में पहली बार स्क्वॉश एकल स्पर्धा पदक दिलाया है।

जूडो : तूलिका मान जूडो में गोल्ड जीतने से चूक गई लेकिन उन्होंने 78+ किया भारवर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। यह भारत का इस खेल में इस साल तीसरा मेडल है।

मुक्केबाजी : भारत की मुक्केबाजी में लवलीना और आशीष की हार से निराशा मिली। तो वहीं उसके तीन खिलाड़ियों ने पदक भी पक्के किए। नीतू , हसमुद्दीन और वर्ल्ड चैंपियन निकहत जरीन ने अपने – अपने वर्ग के मुकाबले जीते और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की है।

हॉकी : भारतीय महिला टीम ने रोमांचक मुकाबले में कनाडा को 3-2 से हराया और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की । अब सेमीफाइनल में उसका ऑस्ट्रेलिया से होगा। वहीं पुरुष टीम कनाडा को 8-0 से रौंदकर ग्रुप में टॉप पर पहुंची।

महिला क्रिकेट– भारतीय महिला टीम ने ग्रुप ए के मुकाबले में बारबाडोस को 100 रन के बड़े अंतर से हराया और सेमीफाइनल में अपनी की टीम इंडिया ने इस मैच में क्षेत्र में जबरदस्त प्रदर्शन किया।

0/Post a Comment/Comments