CWG 2022 DAY 5: भारत के लिए बेहद शानदार रहा पांचवा दिन, दो गोल्ड के साथ खाते में 4 मेडल


बर्मिंघम में खेले जा रहे राष्ट्रमंडल खेलों के लिहाज से भारत के लिए पांचवा दिन बेहद ऐतिहासिक रहा। इस दिन भारत के खाते में 2 गोल्ड सहित 4 पदक आये। भारत को सबसे पहले महिला टीम ने लॉन बॉल में गोल्ड जिताया। इसके बाद भारत ने टेबल टेनिस में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया। वही वेटलिफ्टिंग की बात की जाए तो वेटलिफ्टिंग में विकास ठाकुर ने भारत को सिल्वर जिताया। वही बैडमिंटन टीम की बात की जाए तो देर रात बैडमिंटन टीम ने भी भारत को रजत पदक दिलाया।

5वे दिन कुछ ऐसा रहा भारत के लिए दिन

लॉन बॉल्स

लॉन बॉल्स किस खेल में भारतीय महिला टीम ने फोर स्पर्धा के फाइनल में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है। भारत की महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहली बार गोल्ड मेडल हासिल किया।

टेबल टेनिस

टेबल टेनिस में भारत की पुरुष टीम ने लगातार दूसरी बार गोल्ड पर कब्जा किया है। साथियान,हरमीत देसाई और शरथ कमल ने मिलकर फाइनल मुकाबले में सिंगापुर को 3-1 से हराकर खिताब पर कब्जा किया।

वेटलिफ्टिंग

वेटलिफ्टिंग की बात की जाए तो विकास ठाकुर ने वेटलिफ्टिंग में भारत को पदक दिलाया। विकास ठाकुर ने 96 किलोग्राम भारवर्ग में 396 किलो का कुल मिलाकर भार उठाया और सिल्वर मेडल भारत को जिताया। वेटलिफ्टिंग में यह भारत का तीसरा सिल्वर और आठवां पदक रहा। इस दौरान पूनम यादव और उषा पदक की दौड़ से बाहर रही।

बैडमिंटन

बैडमिंटन में भारत की मिक्सड टीम ने सिल्वर अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में भारत को मलेशिया के हाथों 1-3 से हार मिली।

मुक्केबाजी

भारतीय मुक्कबाज रोहित टाकस ने पुरुषों के 67 किग्रा भारवर्ग में अपना मुकाबला जीता और क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे

एथलेटिक्स

श्रीशंकर लॉन्ग जंप ( लंबी कूद ) में पहले प्रयास में ही 8.05 मीटर की छलांग के साथ फाइनल में पहुंचे । वहीं मोहम्मद याहिया भी 7.68 मीटर की छलांग के साथ फाइनल में पहुंचने में सफल रहे ।

गोला फेंक में मनप्रीत कौर फाइनल में पहुंची । वह उन नौ खिलाड़ियों में शामिल थीं जो 18 मीटर के स्वतः क्वालीफाइंग स्तर को हासिल करने में नाकाम रही । मनप्रीत ने हालांकि 12 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में फाइनल में प्रवेश किया । मनप्रीत क्वालीफाइंग दौर में ग्रुप बी में 16.78 मीटर के प्रयास के साथ चौथे और कुल सातवें स्थान पर रहीं ।

भारत की शीर्ष धाविका दुती चंद हालांकि 100 मीटर में शुरुआती हीट रेस में कुल 27 वें स्थान पर रहते हुए स्पर्धा से बाहर हो गई ।

भारत की स्टार खिलाड़ी सीमा पूनिया और नवजीत कौर ढिल्लों मंगलवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों की महिला चक्का फेंका स्पर्धा के फाइनल में क्रमश : पांचवें और आठवे स्थान पर हुए पदक जीतने में नाकाम रहीं । हॉकी : भारतीय महिला टीम को पुल ए के लीग मुकाबले में इंग्लैंड के हाथों 1-3 से हार का सामना करना पड़ा उसका अगला मुकाबला कनाडा से होगा ।

स्क्वॉश 

सौरव घोषाल को पुरुषों के एकल के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा । उनके पास हालांकि प्लेऑफ में कास्य पदक जीतने का मौका है ।

तैराकी

श्रीहरि नटराज ने 200 मीटर बैकस्ट्रोक में नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ अपने अभियान का समाप्त किया ।

0/Post a Comment/Comments