जब आखिरी बार भारत ने किया था पाकिस्तान का दौरा तब भारतीय टीम ने जमकर धोया था, दोनों फॉर्मेट में मिली थी शर्मनाक हार


एशिया कप में आज भारत और पाकिस्तान के बीच महा मुकाबला होने की उम्मीद है वही भारतीय टीम पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लेने उतरेगी वही पाकिस्तान अपनी लय बरकरार रखने मैदान में उतरेगी भारत और पाकिस्तान के जितने भी मुकाबले होते हमेशा उसमें रोमांच-थ्रिलर तड़का जरुर लगता है और आज होने वाले क्रिकेट मैच में फैंस इसी थ्रिलर का इंतजार करेंगे, आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के रिश्ते पिछले कई सालों खराब है क्योंकि पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मत ने भारत के कश्मीर, पुलवामा में सुरक्षा बलों के काफिले पर हमला करके 40 जवानों को मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद से ही पूरे देश में आक्रोश है और इसका असर क्रिकेट पर भी पड़ रहा है। वैसे आपको याद दिला दें कि भारत ने आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा साल 2006 में किया था। उस समय टीम इंडिया के कप्तान राहुल द्रविड़ और पाकिस्तान के कप्तान इंजमाम उल हक थे।

तो आज हम जानेंगे भारत के आखिरी बार पाकिस्तान के दौरे के बारे में विस्तार में

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान 2012 के बाद कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेल पाये है। वहीं अगर टीम इंडिया के दौरे की बात करें तो आखिरी दौरा साल 2006 में किया था। उस समय टीम इंडिया के कप्तान राहुल द्रविड़ थे जबकि इंजमाम उल हक पाकिस्तान टीम की कप्तानी संभाल रहे थे।

यह दौरा 7 जनवरी से 20 फरवरी 2006 तक रहा था जिसमें कुल तीन टेस्ट और पांच वनडे मैच खेले गए थे। सभी मैचों में काफी रोमांचकता देखने को मिली थी क्योंकि उस समय भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसे खराब रिश्ते नहीं थे। लेकिन इसके बाद ऐसा कभी समय नहीं आया कि टीम इंडिया पाकिस्तान का दौरा करें।

ऐसा रहा था भारत बनाम पाकिस्तान का आखिरी दौरा

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान ने भारत पर 1-0 से जीत हासिल करी थी क्योंकि दो टेस्ट मैच ड्रॉ रहे थे। वहीं पूरी सीरीज में यूनुस खान ने सबसे ज्यादा 553 रन बनाए जबकि भारत की तरफ से वीरेंद्र सहवाग ने 294 रन बनाए थे। अगर गेंदबाजी की बात करें तो अब्दुल रजाक ने 9 और जहीर खान ने 10 विकेट इन तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में लिए थे।

ऐसी रही थी वनडे सीरीज

पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला जो 6 फरवरी को पेशावर में खेला गया था। इस मैच में पाकिस्तान ने भारत को 7 रनों से मात दी थी। वहीं यह सीरीज भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को 4-1 से हराई थी। पूरी सीरीज में युवराज सिंह ने सबसे ज्यादा 344 रन बनाए। जबकि शोएब मलिक ने पाकिस्तान की ओर से 314 रन बनाए थे। इस तरह युवराज सिंह मैन ऑफ द सीरीज भी रहे थे। इसी सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी नाम का तूफान आया था जहां धोनी खूब रन बनाए थे वही पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्फ भी धोनी के हेयर स्टाइल के फैन हो गए थे।

0/Post a Comment/Comments