जन्मदिन विशेष: वेंकटेश प्रसाद - भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाज के यादगार प्रदर्शन

Birthday Special: Venkatesh Prasad - Memorable performance by the legendary Indian pacer

वेंकटेश प्रसाद अपने खेल के दिनों में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के एक महत्वपूर्ण सदस्य थे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने भारतीय पक्ष के लिए 33 टेस्ट और 161 एकदिवसीय मैचों में भाग लिया। जहां उन्होंने गोरों में 96 विकेट लिए, वहीं उन्होंने खेल के एकदिवसीय प्रारूप में 196 विकेट भी लिए। प्रसाद आज 53 साल के हो गए, आइए एक नजर डालते हैं उनके करियर के शीर्ष 3 गेंदबाजी प्रदर्शनों पर।

3) 6/33 बनाम पाकिस्तान (टेस्ट)

वेंकटेश प्रसाद ने वर्ष 1999 में चेन्नई में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 238 रन बनाए, और भारत ने कुल 254 के साथ जवाब दिया। और दूसरी पारी में, प्रसाद ने पाकिस्तान के विलो क्षेत्ररक्षकों को झकझोर दिया। उन्होंने 6 विकेट लिए और सिर्फ 33 रन दिए। पाकिस्तान 286 रन पर आउट हो गया और भारत को जीत के लिए 271 रनों का लक्ष्य दिया।

हालाँकि, गेंद के साथ प्रसाद के अविश्वसनीय प्रदर्शन के बावजूद, भारत लक्ष्य से चूक गया क्योंकि पाकिस्तान की ओर से 12 रन से एक मैच का हमिंगर जीत लिया। दूसरी पारी में सचिन तेंदुलकर ने 136 रन की शानदार पारी खेली।

2) 5/76 बनाम इंग्लैंड (टेस्ट)

वेंकटेश प्रसाद ने वर्ष 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट लेकर लॉर्ड्स ऑनर्स बोर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। प्रसाद ने पहली पारी में 76 रन देकर अपने पांच विकेट लिए और इंग्लैंड ने कुल 344 रन बनाए। भारत ने जवाब दिया कुल 429 के साथ, सौरव गांगुली ने शतक बनाया। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 278 रन बनाए और मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

1) 5/27 बनाम पाकिस्तान (वनडे)

वेंकटेश प्रसाद के करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 1999 विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ आया था। भारत ने अपनी पहली पारी में 227 रन बनाए और अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ कदम बढ़ाने के लिए अपने गेंदबाजों की जरूरत थी। और, यह प्रसाद ही थे जिन्होंने गेंद से भारत की अगुवाई की। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने शानदार पांच विकेट लिए, उन्होंने 9.3 ओवर में सिर्फ 27 रन दिए और भारत को अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों को 47 रनों से हराने में मदद की।

0/Post a Comment/Comments