Asia Cup 2022, Virat Kohli vs Babar Azam: विराट कोहली vs बाबर आजम की बहस में पड़ने से पहले आंकड़ो के आधार पर जान लीजिये कौन है बेस्ट

Asia Cup 2022: एशियाई टीमों की सबसे बड़ी जंग एशिया कप 2022 का आगाज हो चुका है। जोकि 27 अगस्त (आज से)श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान मैच के साथ हो रही है। लेकिन 28 अगस्त को होने वाले भारत और पाकिस्तान के मैच पर हर किसी की नजरें टिकी हुई है।

विराट कोहली vs बाबर आजम

मौजूदा समय में भारत पाकिस्तान की जंग को स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और बाबर आजम की जंग के रूप में देखा जाती है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के नक्शे कदम पर ही चल रहे हैं। जिनके द्वारा एक के बाद एक कई कीर्तिमान स्थापित किए जा चुके हैं।

जैसे किसी समय विराट कोहली का दौर चल रहा था, ठीक वैसे ही वर्तमान समय में बाबर आजम द्वारा अपने आपको अलग ही बल्लेबाज के रूप में पेश किया जा रहा है। तो आइए जानते हैं विराट कोहली और बाबर आजम से जुड़े कुछ टी20 इंटरनेशनल फैक्ट्स के बारे में।

टी20I में अब तक विराट कोहली vs बाबर आजम

इंटरनेशनल क्रिकेट के दौरान विराट कोहली और बाबर आजम दोनों का हीं जबरदस्त जलवा देखने को मिला है। अब तक दोनों अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान काफी नाम कमाने में कामयाब रहे हैं। अगर उनके मौजूदा समय के करियर की बात की जाए, तो जहां 2012 में डेब्यू करने वाले विराट कोहली द्वारा 99 मैचों में 3308 रन बनाए गए, जो सबसे अधिक रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर रहे। वहीं 2016 में डेब्यू करने के बाद बाबर आजम 74 मैचों में 2686 रन बनाने में कामयाब रहे और मोस्ट रन गेटर में वह छठे स्थान पर मौजूद रहे।

यूएई की सरजमी पर बाबर आजम ने किया प्रभावशाली प्रदर्शन

बीच के कई सालों के दौरान पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला गया। अब ऐसी स्थिति में पाकिस्तान के अधिकतर मैच यूएई की धरती पर ही खेले गए।

इन मैचों के दौरान बाबर आजम ने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को खूब प्रभावित किया बाबर को संयुक्त अरब अमीरात की सरजमी बहुत अधिक पसंद आई। अब तक 17 मैचों में 53.46 की औसत से वह 695 रन बनाने में कामयाब रहे।

भारत के खिलाफ बाबर आजम का रिकॉर्ड

पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम द्वारा अपने करियर के दौरान भारत के खिलाफ खेलने के बहुत ही कम मौके हासिल किए गए। भारत के खिलाफ उनके द्वारा अब तक केवल एक ही टी20 मैच खेला गया है। पिछले साल टी20 विश्व कप के दौरान उनके द्वारा भारत के खिलाफ नाबाद 52 रनों की पारी खेली गई थी।

भारत के लिए विराट कोहली ने पाक के खिलाफ बनाए सबसे अधिक रन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ जमकर बल्लेबाजी की गई। विराट जब भी पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में खेलने उतरे हैं।उनके द्वारा जमकर रन बनाए गए। पाकिस्तान के खिलाफ इस फॉर्मेट में सबसे अधिक रन भारत की तरफ से विराट के नाम ही दर्ज हैं।

पाक के खिलाफ विराट 7 मैचों में 77.75 की औसत से 311 रन बनाने में कामयाब रहे। एशिया कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ उतरते ही विराट द्वारा अपने 100 टी20आई मैच पूरे कर लिए जाएंगे, और विश्व के ऐसे दूसरे बल्लेबाजों में शामिल हो जाएंगे जिनके द्वारा तीनों ही फॉर्मेटों में 100 मैच खेले गए हो।

लक्ष्य का पीछा करने के दौरान विराट कोहली का कोई नहीं है सानी

भारतीय क्रिकेट टीम में चेज मास्टर के नाम से जाने, जाने वाले विराट कोहली लक्ष्य का पीछा करते हुए काफी खतरनाक बन जाते हैं। किंग कोहली द्वारा अब तक लक्ष्य का पीछा करवाते हुए ना जाने भारत को कितने अधिक मैच जिताए जा चुके हैं।

अगर उनके टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए, तो स्कोर चेज करते हुए उनके द्वारा 77.78 की औसत से 1789 रन बनाए गए। इसके साथ-साथ इसमें उन्होंने 18 फिफ्टी भी जड़ी है। आंकड़ों को देखने मात्र से ही हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि विराट कितने बड़े चेज मास्टर हैं।

आखिर सबसे बड़ा मैच विनर कौन है

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान दोनों के द्वारा अपनी अपनी काबिलियत के अनुसार ना जाने टीम को कितनी ही जीत दिलाई गई है। अगर विराट की बात की जाए तो वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के दौरान दूसरे सबसे बड़े मैच विजेता हैं। अपने साथी खिलाड़ी रोहित शर्मा के 2826 रन के बाद 2233 रन बनाने में विराट कामयाब रहे हैं। वहीं मार्टिन गुप्टिल के मैच विनर के रूप में 2188 रन बनाए गए हैं। इसके बाद इस लिस्ट में बाबर का नाम शामिल है, जो 1916 रन बनाने में कामयाब रहे।

0/Post a Comment/Comments