दुनिया का इकलौता खिलाड़ी जिसने 3 बार दोनों पारियों में शतक लगाने का कारनामा किया

The only player in the world who scored a century in both the innings 3 times

टेस्ट प्रारूप क्रिकेट का सर्वोच्च प्रारूप है। एक खिलाड़ी का सपना होता है कि वह गोरों में थ्री-फिगर तक पहुंच जाए। कुछ दिग्गज बल्लेबाजों ने अपने करियर में मैच की दोनों पारियों में एक से अधिक बार शतक लगाए हैं और भारत के सुनील गावस्कर यह विशेष उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे।

गावस्कर एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में तीन बार शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर थे। पहला उदाहरण 1971 में आया जब भारत ने पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए वेस्टइंडीज का दौरा किया। त्रिनिदाद में पोर्ट ऑफ स्पेन में पांचवें और अंतिम गेम में एशियाई दिग्गजों ने पहले बल्लेबाजी की और गावस्कर ने पारी की शुरुआत की।

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पहली पारी में 11 चौकों की मदद से 124 रन बनाए। उन्होंने दूसरी पारी में दोहरा शतक लगाकर अपने ठोस प्रदर्शन का समर्थन किया, जिसमें 22 चौकों की मदद से 220 रन बनाए। मैच ड्रॉ हो गया लेकिन गावस्कर ने एक टेस्ट में दो शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बनकर इतिहास की किताबों में प्रवेश कर लिया।

दूसरा उदाहरण 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में तीसरे और श्रृंखला के अंतिम मैच में आया, जब भारत ने पहले बल्लेबाजी की और गावस्कर ने पहली पारी में 15 चौकों की मदद से 111 रन बनाए और उसके बाद 20 चौकों के साथ 240 रन बनाकर 137 रन बनाए। दूसरा। भारत मुठभेड़ हार गया लेकिन गावस्कर ने अपने विशेष कारनामे को दोगुना कर दिया था।

उसी वर्ष, लिटिल मास्टर ने अपनी वीरता को दोहराया, इस बार वेस्ट इंडीज के दौरे के खिलाफ। टीम को छोड़कर और पारी की शुरुआत करते हुए गावस्कर ने कोलकाता में छह मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में 107 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में नाबाद 182 रन बनाए और मैच ड्रा हो गया। ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और डेविड वार्नर की जोड़ी टेस्ट क्रिकेट में यह उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले अन्य दो क्रिकेटर हैं।

0/Post a Comment/Comments