IND vs PAK: भारत बनाम पाकिस्तान मैच के दौरान 6 चीजें जो दोनों देशों के क्रिकेट फैंस में बराबर देखने को मिलती है

IND vs PAK: During the India vs Pakistan match, 6 things are seen equally in the cricket fans of both the countries.

हम एक लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) से अलग हैं। लेकिन जब भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच होता है तो कोई रेखा नहीं होती है और क्रिकेट के दीवाने देश केवल नियंत्रण से बाहर होते हैं!

दो प्रकार के प्रशंसक हैं:

1) अगर हम ऑस्ट्रेलिया से हारते हैं तो ठीक है, अगर हम इंग्लैंड से हारते हैं तो ठीक है। अगर हम बांग्लादेश से हार जाते हैं तो भी ठीक है। लेकिन अगर हम पाकिस्तान/भारत से हार जाते हैं तो यह आत्महत्या करने जैसा है। यह कोई खेल नहीं है। भारत और पाकिस्तान का कोई खेल नहीं। केवल युद्ध।

2) यह एक क्रिकेट मैच है, यह एक क्रिकेट मैच है, यह एक क्रिकेट मैच से ज्यादा कुछ नहीं है। 

यहां 6 चीजें हैं जो दोनों देशों के लिए समान हैं:

1) माँ-बहन

अपनी माताओं और बहनों को मैदान पर या उसके बाहर पूरा सम्मान देते हुए, हमें एक-दूसरे के प्रति अपने सच्चे प्यार और कृतज्ञता व्यक्त करने की आदत है। मियांदाद, सिद्धू, अफरीदी और गंभीर आपको बेहतर बताएंगे।

2) कमज़ूर दिल वालें दूर रहें

जब कोई मैच चल रहा हो तो कोई भी धीरे से नहीं बोलता या कोई बिल्कुल नहीं बोलता। यह या तो खुशी की अभिव्यक्ति है या अविश्वास की अभिव्यक्ति है जो विकेट के गिरने पर या गेंद के स्टेडियम से बाहर होने पर बहुत 'जोर से' व्यक्त की जाती है। तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान, सीमा पार एक साथ लाखों दिलों की धड़कन सुनी जा सकती है।

3) भाई-भाईजान!

सड़कों पर एक साथ मैच देख रहे अजनबी एक-दूसरे को गले लगाते हैं। वे शायद दोस्त भी बन जाते हैं और भगवान न करे कि एक दूसरे को चूमें! उनकी सामान्य प्रेम रुचि: क्रिकेट।

जीतेगा भाई जीतेंगे हिंदुस्तान जीतेगा! 

जीतेगा भाई जीतेगा पाकिस्तान जीतेगा!

4) अनौपचारिक भारत/पाकिस्तान बंद

जब भी ये दोनों देश खेलते हैं तो हम मैच के अलावा किसी और चीज के बारे में मलमूत्र नहीं देते हैं। स्कूल, कॉलेज और कार्यालय बंद हैं और टेलीविजन और ट्रांजिस्टर चालू हैं। हर गेंद मायने रखती है। हर रन मायने रखता है।

5) इलान-ए-जंग

हममें से अधिकांश (यह मान लेना सुरक्षित होगा कि हम सभी) ने स्वतंत्रता की लड़ाई नहीं लड़ी है। हम नहीं जानते होंगे कि देश के लिए लड़ना कैसा लगता है, लेकिन हम यह जरूर जानते हैं कि भारत-पाक मुठभेड़ के दौरान कैसा महसूस होता है! यह भावना देशभक्ति नहीं तो और क्या है?

हिंदुस्तान जिंदाबाद!

जीव जीव पाकिस्तान! 

6) हार मतलाब मार

कट्टर प्रतिद्वंद्वियों को नुकसान एक ब्रेक अप से कहीं ज्यादा बुरा लगता है। दिल के मामलों में हम बहुत अलग नहीं हैं। हम वही फिल्में देखकर रोते हैं और वही गाने सुनकर प्यार हो जाता है। यूसुफ खान और दिलीप कुमार एक ही हैं, मत भूलना।

0/Post a Comment/Comments