टी20 विश्व कप से ठीक पहले आखिर वनडे सीरीज क्यों खेल रही है भारतीय टीम,क्यों वनडे सीरीज आयोजित कर रहा बीसीसीआई

अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप का आयोजन होना है। टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम को एशिया कप खेलना है। एशिया कप के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आएगी जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। उसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम भी भारत का दौरा करेगी और तीन टी-20 और तीन वनडे मैच खेलेगी जिसके लिए बीसीसीआई ने दौरे का ऐलान भी कर दिया है। भारतीय टीम 1 अक्टूबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलेगी। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर टी20 विश्व कप से ठीक पहले वनडे सीरीज का आयोजन क्यों कराया जा रहा है।

टी20 विश्व कप से ठीक पहले आखिर वनडे फॉर्मेट खेलने की क्यों है जरूरत?

भारतीय टीम को अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। यह वनडे सीरीज खेलने के बाद भारतीय टीम सीधा ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएगी जहां टी-20 विश्व कप का आयोजन होना है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही उठता है कि जब भारत को टी-20 विश्व कप खेलने जाना है तो फिर भारतीय टीम के लिए वनडे सीरीज का आयोजन क्यों कराया जा रहा है। भारतीय टीम को T20 फॉर्मेट में ढलना है तो फिर आखिर वनडे फॉर्मेट खिलाकर भारतीय टीम के लिए यह कौन सा खेल कराया जा रहा है। क्योंकि भारतीय टीम के लिए सबसे अच्छी चीज यही होती कि अगर तीन टी-20 मैच और रखवा दिए जाते हैं या फिर वनडे सीरीज होती ही नहीं क्योंकि भारतीय टीम तरोताजा होकर नहीं जा पाएगी।

साल 2021 टी20 विश्व कप से ठीक पहले बीसीसीआई ने आईपीएल करवाने का फैसला किया था। यह वही आईपीएल था जो मार्च में कोविड के कारण स्थगित कर दिया गया था और उसके दूसरे हिस्से को सितंबर में कराया गया था जो भारतीय टीम के लिए घातक साबित हुआ था। क्योंकि भारतीय टीम के ज्यादातर खिलाड़ी थके हुए टी-20 विश्व कप में खेलते हुए दिखाई दे रहे थे। नतीजा यह रहा कि भारतीय टीम पहले दौर में ही बाहर हो गयी थी।

2022 टी20 विश्व कप से ठीक पहले एक बार फिर से बीसीसीआई वही गलती दोहराता दिखाई दे रहा है। आखिर क्यों बीसीसीआई भारतीय टीम को थकाकर t20 विश्व कप में भेजना चाह रहा है। अगर यह वनडे सीरीज विश्व कप के बाद होती तो एक बेहतर विकल्प होता। क्योंकि उसके बाद भारतीय टीम को 2023 50 ओवर के विश्व कप की तैयारी करनी है। ऐसे में बीसीसीआई की यह वनडे सीरीज आयोजित करने की प्लानिंग समझ से परे है।

0/Post a Comment/Comments