टी20 वर्ल्ड कप 2022 में संजू सैमसन बन सकते हैं भारत के एक्स फैक्टर

Sanju Samson can become India's X factor in T20 World Cup 2022

"उस आदमी में प्रतिभा है, यार।" यह भारत के कप्तान रोहित शर्मा थे, जो संजू सैमसन से खौफ में थे, जब केरल के बल्लेबाज को इस साल की शुरुआत में घरेलू श्रीलंका श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में वापस बुलाया गया था।

“मेरा मतलब है कि जब भी हमने उसे बल्लेबाजी करते देखा है, उसने सिर्फ एक पारी बनाई है, जहां हर कोई उस पारी को देखकर चांद पर चला जाता है। उसके पास सफल होने का कौशल है, ”  रोहित ने कहा।

और ये सिर्फ रोहित की भावनाएँ नहीं थीं- बल्कि हम सभी की; पिछले कई वर्षों में सैमसन को ट्रैक करने वाले किसी भी व्यक्ति का।

सैमसन ने 2015 में एक 21 वर्षीय युवा खिलाड़ी के रूप में भारत में पदार्पण किया था और प्रतिभा की बाढ़ आ गई थी, जो कि उनके टी20ई पदार्पण से पहले ही आईपीएल में प्रदर्शित हो चुका था। हालांकि, स्थापित बल्लेबाजों की मौजूदगी के कारण सैमसन को अगले 5 साल तक कोई और मौका नहीं मिला। उनके मामले को और अधिक चोट पहुँचाने वाला था - और शायद अनुचित - एक असंगत बल्लेबाज होने की उनकी प्रतिष्ठा - कोई ऐसा व्यक्ति जो हर आईपीएल में एक-दो जॉ-ड्रॉपिंग दस्तक देता है, लेकिन फिर बाकी सीज़न में सामान्य हो जाता है।

अब, वह फिर से मैदान में है - वास्तव में ऐसा नहीं है। और आश्चर्यजनक रूप से। श्रीलंका श्रृंखला में उनकी वापसी पर, जिसके पहले कप्तान शर्मा ने उनकी प्रतिभा की प्रशंसा की थी और लंबे समय तक समर्थन देने का संकेत दिया था, संजू सैमसन ने 25 गेंदों में 39 और फिर 12 में से 18 रन बनाए, दोनों मैच जीतने वाले कारणों में, लेकिन श्रेयस अय्यर की देखरेख में थे। अर्द्धशतक

इस बीच सैमसन का एक बयान वायरल हो गया। “मैं यहाँ बहुत सारे और बहुत सारे रन बनाने के लिए नहीं हूँ; मैं यहां कुछ रन बनाने के लिए आया हूं जो टीम के लिए काफी प्रभावी है। " इसने वह सब कुछ समेट दिया जो सैमसन की बल्लेबाजी का प्रतीक है; इस बिंदु पर- आधुनिक टी20 क्रिकेट की यही आवश्यकता है।

विडंबना यह है कि सैमसन जिस ब्रांड के क्रिकेट के लिए कुछ समय से खेल रहे हैं, जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय टीम से दूर रखा गया था, वही अब भारत ने शर्मा-द्रविड़ प्रबंधन में टी20 क्रिकेट में अपनाया है।

आखिरकार, 27 वर्षीय सैमसन के लिए वह बड़ी दस्तक आई - दक्षिण अफ्रीका टी 20 आई के लिए बाहर किए जाने के बाद, उन्हें आयरलैंड के खिलाफ एक मौका दिया गया, जहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया- 42 गेंदों पर 77 रन बनाए। हालाँकि, और सभी को आश्चर्यचकित करते हुए, उन्हें इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के खिलाफ T20I टीम से बाहर कर दिया गया था (केवल केएल राहुल के बाहर होने के बाद ही वापस अपना रास्ता खोज रहे थे)।

फरवरी में रोहित शर्मा की उसी प्रेस कॉन्फ्रेंस से जोड़ते हुए, कप्तान को पूरा भरोसा है कि सैमसन के गेमप्ले, और उनकी विशेषताओं - मानसिक और तकनीकी दोनों - भारत को सबसे छोटे प्रारूप में और विशेष रूप से ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में सफल होने की आवश्यकता है।

“उनका बैक-फुट खेल शानदार है। कुछ शॉट्स जो आपने आईपीएल में देखे होंगे, पिक-अप पुल, कट शॉट, खड़े होकर गेंदबाज के सिर के ऊपर पहुंचाना। इस तरह के शॉट खेलना आसान नहीं होता

“मेरा मानना ​​​​है कि जब आप ऑस्ट्रेलिया जाते हैं [for T20 World Cup], तो आपको उस तरह की शॉट बनाने की क्षमता की आवश्यकता होती है। सैमसन के पास निश्चित रूप से यह है, ”  रोहित ने पहले यह कहा था। अब, हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि इन शब्दों और उनके समर्थन में कोई ठोस बात है या नहीं।

0/Post a Comment/Comments