क्रिकेट इतिहास में सिर्फ 2 खिलाड़ी है जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेले है, लिस्ट में 1 भारतीय भी शामिल

2 players who played 100 matches in all three formats in cricket history

क्रिकेट ने पिछले कुछ वर्षों में कई सितारों को एक या दो प्रारूपों पर हावी होते देखा है, लेकिन बहुत कम ही तीनों प्रारूपों में ऐसा करने में कामयाब रहे हैं। सभी पहचाने गए प्रारूप प्रकृति में एक दूसरे से बहुत अलग हैं और समान कौशल और स्वभाव की मांग करते हैं।

भले ही कुछ क्रिकेटर अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन दीर्घायु नहीं है क्योंकि खेल के तीनों प्रारूपों में वर्षों से समान स्तर का प्रदर्शन बनाए रखना बेहद मुश्किल है। लेकिन हमेशा कुछ अपवाद ऐसे होते हैं जो अकल्पनीय पर काबू पा लेते हैं और अपनी पहचान बना लेते हैं।

विशेष रूप से, केवल दो क्रिकेटरों ने तीनों प्रारूपों में से प्रत्येक में 100 खेलों में भाग लिया है। इस लेख में, हम उन दो नामों को देखेंगे और उनके प्रभाव पर चर्चा करेंगे।

1) रॉस टेलर

रॉस टेलर न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर हैं, जिनका क्रिकेट करियर लंबा था और उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान कुछ शानदार रिकॉर्ड बनाए। दिसंबर 2021 में, उन्होंने 2021-22 की गर्मियों के अंत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा की।

फरवरी 2020 में, उन्होंने खेल के प्रत्येक प्रारूप में एक टन खेल पूरा करने वाले पहले क्रिकेटर बनने के लिए अपना 100 वां टेस्ट मैच खेला। उन्होंने अपने शानदार करियर का अंत 112 टेस्ट, 236 एकदिवसीय और 102 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के साथ किया।

2) विराट कोहली

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली रॉस टेलर के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। उन्होंने इस दिलचस्प हॉलमार्क तक पहुंचने के लिए एशिया कप 2022 में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने 100 वें टी 20 आई में भाग लिया।

33 वर्षीय बल्लेबाज पहले ही 102 टेस्ट, 262 एकदिवसीय और 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और उनके राष्ट्रीय टीम के लिए 4-5 साल और खेलने की उम्मीद है। प्रतिभा की मात्रा के साथ, उसकी संख्या केवल ऊपर और ऊपर जाने वाली है।

0/Post a Comment/Comments