vIND vs WI: दूसरे मुकाबले में भारत को मिली जीत से पाकिस्तान को लगा झटका, तोड़ दिया पाक का वर्ल्ड रिकॉर्ड


वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies ) के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में जीत के साथ भारतीय टीम (Indian Team) ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। टीम इंडिया (Team India ) ने वेस्टइंडीज को सालों ने वन डे फॉर्मेट में नहीं जीतने दिया है लेकिन दूसरा वन डे मैच विश्व रिकॉर्ड बनाने के कारण और भी खास जो गया हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने मैच और सीरीज जीत के इस मैच के साथ चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पछाड़ कर विश्व रिकार्ड स्थापित कर लिया है। जानिए क्या है वो विश्व रिकार्ड…

भारतीय टीम निकली सबसे आगे बनाया विश्व रिकार्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ने लगभग 6 साल के साथ वेस्टइंडीज का वन डे सीरीज के लिए दौरा किया है। वहीं टीम इंडिया 2006 के बाद से कभी से वेस्टइंडीज की मेजबानी में कोई भी सीरीज नहीं हारी है। लेकिन इस बार शिखर धवन की कप्तानी में इस जीत में कहा रिकार्ड स्थापित कर लिया है।

भारतीय मेंस क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीती है, जो कि अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। अब इस मामले में भारतीय क्रिकेट टीम से आगे कोई भी टीम नहीं है। वहीं भारतीय टीम (Indian Team) ने ये रिकॉर्ड पाकिस्तान को पीछे छोड़ कर हासिल किया है। पाक टीम के पास रिकॉर्ड में 11 सीरीज जीतने का था।

पाकिस्तान के रिकार्ड को ध्वस्त कर बनाया अपना रिकॉर्ड

इस साल 1-2 नहीं कुल 6 मुकाबले खेलेंगे भारत-पाकिस्तान, पिछले वर्ल्ड कप के जख्मों का बदला लेगी टीम इंडिया

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने आखिरी बार भारतीय टीम को 2006 में हराया था उस समय वेस्टइंडीज के कप्तान ब्रायन लारा थे। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम को 4-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वही उस दौरान टीम इंडिया के कप्तान द वॉल राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) थे। लेकिन उसके बाद से वेस्टइंडीज टीम से भारतीय टीम कभी सीरीज नहीं हारी है।

इस सीरीज जीत के साथ भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा लगातार सीरीज जीतने के मामले में पाकिस्तान टीम को पीछे छोड़ दिया। वहीं पाकिस्तान टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 1996 से 2021 तक कुल 11 वनडे सीरीज अपने नाम कीं। अब पाकिस्तान टीम तीसरे स्थान पर है। कैरेबियाई टीम को 1999 से 2022 तक लगातार 10 वनडे सीरीजों में मात दी है।

एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा ODI सीरीज जीतना

12 सीरीज भारत बनाम वेस्टइंडीज (2007-2022)

11 सीरीज पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे (1996-2021)

10 सीरीज पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज (1999-2022)

9 सीरीज साउथ अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे (1995-2018)

9 सीरीज भारत बनाम श्रीलंका (2007-2021

0/Post a Comment/Comments