ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अब बस इस समीकरण से पहुंच सकती है टीम इंडिया, समझे पूरा समीकरण


ICC world test championship प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच हुई दो मैच की सीरीज ने भारत के साथ कई टीमों के लिए स्थान बदलकर रख दिया है। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच दो मैच की सीरीज 1-1 से टाई हुई थी।

जिसके बाद नंबर एक पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया टीम भी दूसरे स्थान पर खिसक गई थी और श्रीलंका टीम तीसरे स्थान पहुंच गई है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम को भी इसके बाद नुकसान हुआ है। अब ICC world test championship में पहुंचने का क्या रास्ता है…

भारतीय टीम की क्या है प्वाइंट टेबल में पोजिशन

साउथ अफ्रीका टीम 71.43 विन परसेंटेज के साथ शिखर पर मौजूद है। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम अब 70 प्रतिशत विन परसेंटेज के साथ दूसरे स्थान पर है। श्रीलंका टीम 54.17 विन परसेंटेज के साथ तीसरे और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड 52.39 विन परसेंटेज के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं भारतीय टेस्ट टीम 52.08 विन परसेंटेज के साथ पांचवे स्थान पर है। वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश क्रमश छ्टे, सातवे,। आठवें ओटी नौवे स्थान पर है।

इस समीकरण से पहुंच सकती है टीम इंडिया फाइनल में

भारतीय टेस्ट टीम पिछले साल की उपविजेता टीम है। लेकिन इस बार पांचवे स्थान पर है। अब भारतीय टीम को दो मैच बांग्लादेश के साथ और चार मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलने हैं।

अगर अब भारतीय टीम बांग्लादेश कर ऑस्ट्रेलिया से सभी टेस्ट मैच जीत जाती है, तब टीम का विन परसेंटेज 52.08 से बढ़कर 68.05 हो जायेगा, इसी के साथ भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। लेकिन इन छ मैचों में कोई एक भी हार जाती है। तब विन परसेंटेज 62.05 रह जायेगा, जिसके बाद परिणाम अन्य टीम के ऊपर भी निर्भर रहेंगे।

क्या कहता है बाकी टीम का समीकरण

श्रीलंका टीम को अभी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत चार मैच और खेलने हैं, जिसमें 16 जुलाई से पाकिस्तान के साथ दो मैच की मेजबानी करनी है। इसके बाद न्यूजीलैंड के साथ दो मैच खेलने है। अगर श्रीलंका टीम को फाइनल में पहुंचना है तब पाक टीम के खिलाफ दोनों मैच और कीवी टीम के साथ एक मैच जीतना जरूरी है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम भले ही दूसरे स्थान पर पहुंच गई हो लेकिन मजबूत स्तिथि में है। आगमी पांच मैच अगर जीत जाती है तब आईसीसी चैंपियनशिप में 65 विन परसेंटेज के साथ खत्म करेगी, जोकि मजबूत स्तिथि होगी। इसके बाद भारत के साथ होने वाले चार मैच की सीरीज की हार या जीत जीत से डाक नहीं पड़ेगा, टीम के पास 65 विन परसेंटेज ही होंगे। लेकिन अगर घरेलू मैच में एक भी मैच हारे तो भारत के खिलाफ एक मैच जीतना होगा।

वहीं साउथ अफ्रीका टीम 71.43 विन परसेंटेज के साथ टॉप पर है। पाकिस्तान टीम इस समय अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। लेकिन अगर आगमी दो मैच 2-0 से जीत जाती है तब विन परसेंटेज 62.96 हो जाएगा। जिसके बाद पांच घरेलू टेस्ट मैचों में से तीन में जीत हासिल करनी होगी और दो मैच ड्रॉ भी कराने होंगे। जिसके बाद 65 विन प्रतिशत के साथ फाइनल में जा सकता है। 17 अगस्त से साउथ अफ्रीका शुरू हो रही सीरीज बड़ी सीरीज है।

0/Post a Comment/Comments