ICC RANKING: जसप्रीत बुमराह ने लगायी लम्बी छलांग, बने दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज, देखें रोहित- कोहली की रैंकिंग


भारतीय क्रिकेट टीम क्रिकेट के हर प्रारूप में विश्व में अपनी छाप छोड़ रही है। इसी बीच भारतीय टीम ने वन डे में इंग्लैंड को तीन वन डे मैच के पहले मैच में 10 विकेट के बड़े अंतर से मात दी हैं।

इस जीत के लिए भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नायक बनकर सामने आए। जसप्रीत बुमराह ने अपने वन डे इंटरनेशनल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की। जिसके बाद अब वो वन डे सबसे ऊपर रैंक के लिए छलांग लगा चुके हैं। वन डे फॉर्मेट की बात करें तो बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी भारतीय खिलाड़ी अपनी धाक जमाए हुए हैं।

जसप्रीत बुमराह बने नंबर वन खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जोकि भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ की हड्डी कहे जाते हैं। उन्होंने नंबर एक का ताज पहन लिया हैं। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ कुल छः विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह को वन डे इंटरनेशनल में नंबर एक का स्थान मिला है। तीन स्थान की छलांग लगाकर जसप्रीत बुमराह 718 अंक के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।

इस दौरान उन्होंने न्यूज़ीलैंड के दिग्गज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और पाकिस्तान के गेंदबाज शाहीन अफरीदी को पछाड़ा है। 28 साल के युवा भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की ये उनके वन डे कैरियर की सबसे बेहेतरीन रैंकिंग है।

रोहित और कोहली बने हुए हैं बल्लेबाजी लिस्ट में

आईसीसी वन डे रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा टॉप पांच में अपनी जगह बनाए हुए हैं। विराट कोहली 803 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं। रोहित शर्मा मात्र एक अंक के अंतर से 802 अंक के साथ चौथे स्थान पर हैं। वहीं पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आज़म 892 अंक के साथ पहले स्थान पर बने हुए है। दूसरे स्थान पर भी उनके साथी खिलाड़ी इमाम उल हक 815 अंक के साथ हैं।

टेस्ट और टी20 में भारतीय खिलाड़ियों की रैंकिंग

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो सफेद कपड़ों ने ऋषभ पंत ने भारतीय बल्लेबाजों की नाव बचाई हुई है। ऋषभ पंत 801 अंक के साथ पांचवे स्थान पर है वहीं टॉप 10 में कप्तान रोहित शर्मा 746 अंक के साथ नौवे स्थान पर है। टेस्ट में गेंदबाजी के बात करें तो रविंद्र जडेजा 843 अंक के साथ दूसरे स्थान पर और जसप्रीत बुमराह 828 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

बाकी टॉप 10 कोई भी गेंदबाज नहीं हैं। ऑल राउंडर में रविंद्र जडेजा पहले स्थान और रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर है। वहीं टी20 क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव 732 अंक के साथ पांचवे स्थान पर हैं बाकी भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज टॉप 10 में नहीं हैं। गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार 658 अंक के साथ आठवें स्थान पर हैं।

0/Post a Comment/Comments