ICC ODI Rankings: वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ़ करने के बाद भारत को बम्पर फायदा, पाकिस्तान को पछाड़ अब इस स्थान पर पहुंची भारतीय टीम


इंडिया टीम और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई एकदिवसिय सीरीज़(IND vs WI) में इंडिया ने वेस्टइंडीज को 3-0 से क्लीन स्वीप किया है. इस शानदार सीरीज़ जीत के साथ इंडिया ने ODI रैंकिंग को बरकरार रखा है. टीम इंडिया ने यह सीरीज़ कई सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में खेली थी, इसके बावाजूद भी इंडिय की तरफ से तीनो मैचों में अच्छा परफॉर्मेंस देखने को मिला. तीसरे और आखिरी मैच में इंडिया ने 119 रनों से एक बड़ी जीत हासिल की थी. इस मैच में बारिश ने अपना दखल ज़रूर दिया था. आइए जानते हैं क्या हैं इंडिया की रैंकिंग.

इस सीरीज़ में इंडिया ने लगातार तीन जीत हासिल की हैं. इन जीत के साथ ही इंडिया ने ODI में अपनी तीन नंबर की रैंकिंग बरकरार रखी है. इंडिया 110 रेटिंग के साथ ही नंबर तीन पर काबिज़ है. वहीं, दूसरे नंबर पर इंग्लैंड 119 रेटिंग के साथ मौजूद है. और नंबर वन पर न्यूज़ीलैंज 128 रेटिंग के साथ काबिज़ है. इंडिया के एक नंबर नीचे पाकिस्तना 106 रेटिंग के साथ बनी हुई है.

इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया रिकॉर्ड

इंडिया ने इस सीरीज़ में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई 12वीं द्विपक्षीय सीरीज़ में जीत हासिल की है. इसस पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था, जिसनें ज़िम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 11 जीत हासिल कर रिकॉर्ड कायम किया था.

इस साल इंडिया ने जीते 9 में से 8 मैच

साउथ अफ्रीका के साथ शुरुआत करते हुए इंडिया ने इस साल अब तक 9 मैचों में से 8 वनडे मैच अपने नाम किए हैं. वहीं तीसरे मैच की बात करें तो, इस मैच में शुभमन गिल अपनी पहला अर्धशतक लगाने से चूक गए. शुभमन गिल 98 रनों पर नाबाद रहे और बारिश के चलते उन्हें अपनी पारी को वहीं खत्म करना पड़ा. इतना इस सीरीज़ में गिल को ‘मैन ऑफ द सीरीज़’ के खिताब से नवाज़ा गया.

0/Post a Comment/Comments