वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक से ज्यादा बार 6 विकेट लेने वाले 6 गेंदबाज, लिस्ट में 1 भारतीय

6 bowlers who took 6 wickets more than once in the history of ODI cricket, 1 Indian in the list

वनडे प्रारूप के इतिहास में कई खिलाड़ियों ने छह विकेट लिए हैं। हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने इसे एक से अधिक बार किया है। इस लेख में, हम उन छह खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में एक से अधिक बार छह विकेट लिए हैं।

खेल के किसी भी प्रारूप में पांच विकेट लेना एक शानदार उपलब्धि है। कुछ खिलाड़ियों ने अधिक विकेट उठाकर अपने प्रदर्शन में सुधार किया है। हम इस लेख में उनमें से कुछ पर एक नज़र डालते हैं।

1) वकार यूनुस - 4 बार

वकार यूनिस उन छह खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में एक से अधिक बार छह विकेट लिए हैं। पाकिस्तान के इस तेज गेंदबाज ने चार अलग-अलग मौकों पर ऐसा किया। जब उन्होंने शुरुआत की थी, तब उन्होंने पहली बार 1990 में श्रीलंका के खिलाफ ऐसा किया था। बाद में, 1994 और 1996 दोनों में, उन्होंने कीवी टीम के खिलाफ छह विकेट लिए। 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस कारनामे को दोहराने के लिए उन्हें पांच साल और इंतजार करना पड़ा।

2) आशीष नेहरा - 2 बार

आशीष नेहरा इस सूची में एकमात्र भारतीय हैं। 2003 में, उन्होंने 50 ओवर के विश्व कप में सबसे यादगार गेंदबाजी प्रदर्शनों में से एक को खींच लिया। उन्होंने अकेले दम पर इंग्लैंड को मुश्किल हालात में डालने में भारत की मदद की। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने बाद में 2005 में यह कारनामा दोहराया।

3) अजंता मेंडिस - 2 बार

अजंता मेंडिस भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में एक से अधिक बार छह विकेट लिए हैं। उस समय श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर काफी गुस्से में थे। वर्ष 2008 में ही, उन्होंने दो बार 6 विकेट लिए। भारत के खिलाफ, वह शानदार था और उसने जिम्बाब्वे के खिलाफ भी ऐसा ही प्रदर्शन किया था।

4) शेन बॉन्ड -  2 बार

2003 में भारत के खिलाफ और फिर 2005 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ, कीवी पेसर ने छह विकेट लिए। इस सदी के सबसे तेज तेज गेंदबाजों में से एक, लगातार चोटों के कारण, बॉन्ड के करियर में कठिन समय था। फिर भी, उन्होंने अपने नाम कुछ यादगार प्रदर्शन किए।

5) मिशेल स्टार्क - 2 बार

जब मिचेल स्टार्क विकेट लेते हैं, तो वह आमतौर पर उन्हें ढेर में इकट्ठा करते हैं। जहां हमने कई मौकों पर ऐसा देखा है, वहीं 2015 की शुरुआत उनके लिए बेहद यादगार रही। एक महीने की अवधि के भीतर, उन्होंने दो छह विकेट लिए, एक भारत के खिलाफ और दूसरा न्यूजीलैंड के खिलाफ।

6) संदीप लामिछाने - 2 बार

एकदिवसीय मैचों में एक से अधिक बार छह विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की इस सूची में हाल ही में प्रवेश करने वालों में से एक संदीप लामिछाने हैं। जबकि पहला 2020 में यूएसए के खिलाफ था, अगला 2021 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ था। स्पिनर यकीनन सबसे अच्छा खिलाड़ी है जिसे उसके देश ने देखा है। नेपाल भविष्य में भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद करेगा।

0/Post a Comment/Comments