भारत ने केवल सीरीज ही नहीं जीती, पाकिस्तान का भी किया बेड़ा गर्क, तोड़ डाला पाक का शानदार वर्ल्ड रिकार्ड्स


भारतीय क्रिकेट टीम का वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की वन डे सीरीज का दौरा काफी अच्छा रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम ने तीनों मैच जीत कर मेजबान टीम को धराशाई कर दिया और अब पांच टी20 मैच खेलने की तैयारी में है। लेकिन इस सीरीज जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पाकिस्तान एक रिकॉर्ड को ध्वस्त करके विश्व रिकार्ड स्थापित कर लिया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के बाद टीम इंडिया ने बनाया शानदार रिकॉर्ड

भारत बनाम वेस्टइंडीज भारत बनाम वेस्टइंडीज

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को वन डे सीरीज में 3-0 से मात दी। टीम इंडिया की ये जीत शिखर धवन की कप्तानी में मिली है। भारतीय टीम ने त्रिनिदाद में खेले गए इस तीसरे मैच में वेस्टइंडीज को 119 रनों से करारी शिकस्त दी है। भारतीय टीम की इस जीत से टीम इंडिया में वेस्टइंडीज को उनके ही घर में 39 साल में पहली बार वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। इस मैच को बारिश ने धुलने की कोशिश की। बारिश के कारण बाधित इस आखिरी वन मैच को टीम ने अंत में जीत लिया और सीरीज को अपने नाम किया।

पाक टीम के वर्ल्ड रिकार्ड को किया ध्वस्त

इस साल 1-2 नहीं कुल 6 मुकाबले खेलेंगे भारत-पाकिस्तान, पिछले वर्ल्ड कप के जख्मों का बदला लेगी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम की वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीत से विश्व रिकार्ड स्थापित हुआ है। टीम इंडिया ने पाकिस्तान का एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। टीम इंडिया ने एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा ODI सीरीज लगातार जीतने का विश्व रिकॉर्ड बना लिया है। इसके पहले पाकिस्तान ने 1996 से 2021 तक जिम्बाब्वे को 11 बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज में हराया है। जोकि भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज जीत से पहले तक किसी एक टीम के खिलाफ लगातार वनडे सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड था।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने ये रिकॉर्ड 25 साल में बनाया है। जबकि भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2007 से एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है और ये सिलसिला अब भी बरकरार है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार 12वीं बार वेस्टइंडीज को ODI सीरीज में मात दे दी है। जिसके बाद ये विश्व रिकार्ड अब भारत के नाम हो गया है। पाक टीम ने ना सिर्फ जिम्बाब्वे के साथ जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ भी ये लगातार सीरीज जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम बनाया हुआ है। 1999 से लेेकर 2022 तक पाक टीम ने वेस्टइंडीज को लगातार 10 वनडे सीरीज में मात दी है।

एक टीम के खिलाफ लगातार द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने वाली टीमें

भारत बनाम वेस्टइंडीज (2007-22) * – 12 सीरीज

पाक बनाम जिम्बाब्वे (1996-21)- 11 सीरीज

पाक बनाम वेस्टइंडीज (1999-22)- 10 सीरीज

साउथ अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे (1995-18)- 9 सीरीज

0/Post a Comment/Comments