टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में डेब्यू मैच में शतक और 5 विकेट लेने वाला दुनिया का इकलौता खिलाड़ी

In the history of Test cricket, the only player in the world to take a century and 5 wickets in a debut match

बल्ले और गेंद दोनों से अपनी टीम के लिए भारी योगदान देना एक असाधारण उपलब्धि है। रन बनाने और विकेट लेने से एक टीम को बहुत मदद मिलती है और हर खिलाड़ी ऐसा करना चाहता है। एक शतक मारना और पांच विकेट लेना और भी दुर्लभ और असाधारण उपलब्धि है और ब्रूस टेलर ने अपने पहले मैच में यह उपलब्धि हासिल की।

टेलर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में शतक बनाने और पदार्पण पर पांच विकेट लेने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। चार मैचों की श्रृंखला के दूसरे के दौरान, टेलर वर्ष 1964 में कोलकाता में भारत के खिलाफ इस दोहरे मील के पत्थर तक पहुंचे। कीवी ने पहले बल्लेबाजी की और टेलर और बर्ट सटक्लिफ के शतकों और कप्तान जॉन रीड के अर्धशतक की बदौलत 462/9d पोस्ट किया। . पहले मैच में नहीं चुने जाने के कारण टेलर ने ड्रा हुए दूसरे गेम में अपनी छाप छोड़ी।

बाएं हाथ के बल्लेबाज टेलर, जिन्होंने नंबर 1 पर बल्लेबाजी की। 8 ने 158 मिनट में 14 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। उन्होंने सुटक्लिफ के साथ 163 रनों की साझेदारी की, जिन्होंने नाबाद 151 रन बनाए। उन्होंने फिर गेंद के साथ अपने ठोस बल्लेबाजी प्रदर्शन का समर्थन किया क्योंकि दाएं हाथ के तेज-मध्यम गेंदबाज ने भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पटौदी की खोपड़ी सहित पांच विकेट लेने का दावा किया। , चंदू बोर्डे, बापू नाडकर्णी, और फारुख इंजीनियर।

टेलर ने 23.5 ओवर का स्पेल दिया जिसमें उन्होंने 86 रन दिए जिसमें दो मेडन भी शामिल थे। मैच ड्रा हो गया और टेलर ने अपना नाम इतिहास की किताबों में दर्ज कर लिया। उन्होंने कीवी टीम के लिए केवल 30 टेस्ट मैच खेले और 20.40 की औसत से 898 रन बनाए। 12 जुलाई, 1943 को कैंटरबरी के तिमारू में जन्मे टेलर ने सबसे लंबे प्रारूप में 50 पारियों में 124 के उच्चतम स्कोर के साथ दो शतक और दो अर्द्धशतक लगाए। उन्होंने 06 फरवरी, 2021 को 77y 209d वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली।

0/Post a Comment/Comments