वनडे क्रिकेट के इतिहास में 5000 से ज्यादा रन बनाने वाली 4 ओपनिंग जोड़ी, लिस्ट में 2 भारतीय जोड़ी

4 opening pair to score more than 5000 runs in the history of ODI cricket, 2 Indian pair in the list

कई व्यक्तिगत क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने बल्लेबाजी करते हुए काफी रन बनाए हैं, लेकिन कुछ ही ऐसे हैं जिन्होंने लगातार जोड़ियों में ऐसा किया है। हर टीम चाहती है कि उसके सलामी बल्लेबाज क्रीज पर मजबूत रहें और मध्यक्रम के बल्लेबाजों को सहायता प्रदान करने के लिए पारी का निर्माण करें। अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में, क्रिकेटरों की चार जोड़ी ऐसी हैं, जिन्होंने कुल 5000 से अधिक रन बनाए हैं, जिससे क्रिकेट में बेहतरीन सलामी जोड़ी के रूप में उभर कर सामने आया है।

आइए एक नजर डालते हैं ऐसी ही चार ओपनिंग जोड़ियों पर एकदिवसीय मैचों में 5000+ पार्टनरशिप के साथ:

रोहित शर्मा और शिखर धवन- 5108* रन

भारतीय जोड़ी शायद मौजूदा दौर की बेहतरीन ओपनिंग जोड़ियों में से एक है। शर्मा और धवन 5000 रन के आंकड़े को पार करते हुए आगे बढ़ते रहे जब उन्होंने एक संक्षिप्त ब्रेक के बाद शीर्ष क्रम में एक-दूसरे को फिर से शामिल किया और एलीट क्लब में प्रवेश करने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद शतक जमाया।

डेसमंड हेन्स और गॉर्डन ग्रीनरिज- 5,150 रन

क्रिकेट के शुरुआती दिनों में, 1970 और 1980 के दशक में, वेस्टइंडीज क्रिकेट की दुनिया पर हावी था। जबकि कई लोग सर विवियन रिचर्ड्स और पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में याद करते हैं, हेन्स और ग्रीनरिज, जिन्होंने 5150 रन की साझेदारी की थी, टीम की रीढ़ थे क्योंकि वे वही थे जो जीत हासिल करने के लिए एक बड़ी शुरुआत के लिए पक्ष लेते थे। एक जीत।

एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन- 5,372 रन

गिलक्रिस्ट और हाइडन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के इतिहास में 50 ओवर के प्रारूप में सबसे सफल सलामी जोड़ी में से एक थे। उनके नाम कुल 16 शतक हैं और उन्होंने अपनी तरफ से पारी की शुरुआत करते हुए 5372 रन बनाए हैं। 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप जीत के पीछे यह जोड़ी प्रमुख कारणों में से एक थी।

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली- 6,609 रन

क्रिकेट की दुनिया में अब तक की सबसे महान सलामी जोड़ी दाएं हाथ के मुंबई के उस्ताद सचिन तेंदुलकर और बाएं हाथ के बंगाल के राजा सौरव गांगुली की है। दोनों ने 50 ओवर के प्रारूप में सबसे सफल संघ बनाया। वे एक साथ बल्लेबाजी करते हुए आपस में कुल 8227 रन साझा करते हैं, जिसमें से 6609 सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करते हुए आए।

0/Post a Comment/Comments