वऩडे क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज, लिस्ट में 2 भारतीय

Top-5 batsmen with most centuries in a calendar year in ODI cricket, 2 Indians in the list

कई बल्लेबाज कुछ मैचों या श्रृंखलाओं के लिए अपनी टीम के लिए अच्छा खेलते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनके पास बल्ले से कुछ शानदार प्रदर्शन करने और अपने देश के लिए कई रन बनाने के बाद पूरे एक साल का स्वामित्व है। उस नोट पर, आइए एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक शतक लगाने वाले शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर एक नज़र डालें।

3. हाशिम अमला और अरविंदा डी सिल्वा (10 शतक)

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला अलग थे। दाएं हाथ का बल्लेबाज प्रोटियाज के लिए खेलने वाले सबसे कॉम्पैक्ट बल्लेबाजों में से एक था। 2010 में, अमला ने लगभग 77 के उत्कृष्ट औसत से 2307 रन बनाए, क्योंकि उन्होंने उस वर्ष दस शतक जमाए थे। इसी तरह श्रीलंका के दिग्गज अरविंदा डी सिल्वा ने भी 1997 में कुल दस शतक जड़े और 2432 रन बनाए।

2. विराट कोहली और रिकी पोंटिंग (11 शतक)

ऑस्ट्रेलिया विश्व कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग 2003 के दौरान कुछ उत्कृष्ट प्रदर्शन में थे। ध्यान देने योग्य बात यह है कि मेन इन येलो ने भी उस वर्ष उनके नेतृत्व में विश्व कप जीता था। पोंटिंग ने 66.42 की शानदार औसत से कुल 2657 रन बनाए और उस साल 11 शतक जड़े।

भारतीय रन-मशीन विराट कोहली ने भी यही उपलब्धि हासिल की है और वह भी दो बार दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2017 और 2018 दोनों में 11 शतक बनाए। कोहली इन दो वर्षों के दौरान बस अजेय रहे क्योंकि उन्होंने दोनों में लगभग 70 की औसत से खेला। इन वर्षों में और भारत को कई यादगार जीत हासिल करने में मदद की।

1. सचिन तेंदुलकर (12 शतक)

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर एक कैलेंडर वर्ष में 12 शतक लगाने के बाद इस कुलीन सूची में सबसे ऊपर हैं। इस अनुभवी बल्लेबाज ने 1998 में 68.67 की औसत से 2541 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की थी। सचिन ने उस वर्ष क्रिकेट का एक उत्कृष्ट ब्रांड खेला और टीम को कई यादगार जीत दिलाने में मदद की।

0/Post a Comment/Comments