टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाली टॉप-3 पारियां

Top 3 innings with highest strike rate in the history of Test cricket

टेस्ट प्रारूप बल्लेबाज को एक चुनौतीपूर्ण स्थिति में डालता है, क्योंकि वे सफेद गेंद के प्रारूप की तरह बड़ा स्कोर बनाने की कोशिश करते हैं। जहां कई ऐसे हैं जिन्होंने पारंपरिक प्रारूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनका उल्लेखनीय टेस्ट करियर रहा है। रेड-बॉल प्रारूप में बल्लेबाजों से शांति, शांति, अचलता, स्थिरता, धैर्य और सब से ऊपर, निर्भरता की मांग की जाती है।

आइए उन तीन बल्लेबाजों पर नजर डालते हैं, जिनके पास ये गुण थे और उन्होंने अपनी पारी में उच्चतम स्ट्राइक रेट से एक बड़ा स्कोर बनाया।

177.19 - 2014 में मिस्बाह-उल-हक बनाम ऑस्ट्रेलिया

तत्कालीन पाकिस्तानी कप्तान ने सभी बाधाओं को पार किया और अपने शानदार शतक के साथ पक्ष में अपनी योग्यता साबित की क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए वर्ष 2014 में सबसे तेज टेस्ट टन के लिए महान विवियन रिचर्ड्स के रिकॉर्ड की बराबरी की। तमाम आलोचनाओं के बाद, उन्होंने शानदार शतक जड़ा और अपनी टीम को एक भयानक स्थिति से उबारा। पहली पारी में (168 रन पर 101 रन) शतक लगाने के बाद, उन्होंने दूसरी पारी में 177.19 के स्ट्राइक रेट से एक और (57 में 101 रन) की पारी खेली, क्योंकि पाकिस्तान ने 356 रन से खेल जीत लिया।

183.54 - ब्रेंडन मैकुलम बनाम ऑस्ट्रेलिया 2016 में

अपने अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच तक, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने अपनी शर्तों पर क्रिकेट खेला। 20 फरवरी, 2016 को क्राइस्टचर्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैकुलम का रिकॉर्ड तोड़ शतक उनके शानदार क्रिकेट करियर का सही अंत था। उन्होंने मिस्बाह-उल-हक और विवियन रिचर्ड्स के सबसे तेज टेस्ट शतक के संयुक्त रिकॉर्ड को दो गेंदों से पीछे छोड़ दिया। उन्होंने 183.54 की शानदार स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए महज 54 गेंदों में यह कारनामा किया, लेकिन दुर्भाग्य से ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट मैच जीत लिया।

189.65 - 1986 में विव रिचर्ड्स बनाम इंग्लैंड

वेस्टइंडीज ने पहली पारी में अच्छी शुरुआत की और ऑल आउट होने से पहले 474 रन बनाए। उन्होंने कप्तान विवियन रिचर्ड्स के सौजन्य से दूसरी पारी 246/2 पर घोषित करने से पहले इंग्लैंड को 310 रनों पर साफ कर दिया। शानदार बल्लेबाज ने 189.65 के स्ट्राइक रेट से शानदार शतक बनाया और वह 110*(58) पर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज पांच मैचों की श्रृंखला में 4-0 से आगे चल रहा था, और पांचवें गेम में जबरदस्त प्रदर्शन के साथ, वे इंग्लैंड को क्लीन स्वीप करने और 5-0 से श्रृंखला जीतने में सफल रहे।

0/Post a Comment/Comments