टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज, लिस्ट में 1 भारतीय

Top 3 bowlers to take the fastest 100 wickets in the history of Test cricket, 1 Indian in the list

एक गेंदबाज का टेस्ट करियर इस बात पर निर्भर करता है कि वह निर्धारित मैचों में कितने विकेट लेता है। इस बीच, सबसे लंबे प्रारूप में 100 स्कैलप दर्ज करने के लिए कुछ मैच लेना कोई आसान उपलब्धि नहीं है, या तो उनमें से कुछ ही इसमें सफल हुए हैं। आगे की हलचल के बिना, यहां उन तीन गेंदबाजों पर एक नजर डालते हैं जिन्होंने सबसे कम समय में यह रिकॉर्ड बनाया है।

3. रविचंद्रन अश्विन (18)

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का इस विशिष्ट सूची में उल्लेखनीय उल्लेख है। उनके नाम कई टेस्ट रिकॉर्ड हैं और वह अनिल कुंबले के बाद 500 टेस्ट स्कैलप दर्ज करने वाले दूसरे स्पिनर बनने की राह पर हैं। इस बीच, अश्विन को 100 टेस्ट विकेट तक पहुंचने में केवल 18 मैच लगे। उन्होंने नवंबर 2013 में मुंबई में एक टेस्ट मैच के दौरान डैरेन सैमी को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की।

2. यासिर शाह (17)

यासिर शाह पाकिस्तान के घातक स्पिनरों में से एक हैं और उनके पास किसी भी विश्व स्तरीय बल्लेबाज को साधारण दिखने का हथियार है। शाह ने यूएई और इंग्लैंड की परिस्थितियों में गेंदबाजी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान, वह चार्ली टर्नर, सिडनी बार्न्स और क्लेरी ग्रिमेट के साथ, केवल 17 रेड-बॉल प्रदर्शनों में 100 टेस्ट स्कैलप दर्ज करने वाले संयुक्त सबसे तेज गेंदबाज बन गए। उन्होंने दुबई में डे-नाइट टेस्ट मैच के दौरान मिगुएल कमिंग्स को क्लीन बोल्ड करके यह उपलब्धि हासिल की।

जॉर्ज लोहमैन (16)

पूर्व अंग्रेजी क्रिकेटर जॉर्ज अल्फ्रेड लोहमैन ने 1800 के दशक के दौरान अपनी उल्लेखनीय गति और सटीकता के साथ सज्जनों के खेल में नाम बनाया। यह महान गेंदबाज मार्च 1896 में जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले क्रिकेटर बने। यह एक सदी से भी अधिक समय हो चुका है और यह उपलब्धि आज तक बरकरार है। 50 स्कैलप पूरे करने में उन्हें सिर्फ 10 टेस्ट मैच लगे।

0/Post a Comment/Comments