टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज, लिस्ट में एक भारतीय

Top-3 batsmen who scored the youngest century in the history of Test cricket, one Indian in the list

सीमित ओवरों के प्रारूप में शतक बनाना कठिन माना जा सकता है लेकिन टेस्ट मैचों में शतक बनाना हर बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता है। कई बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने वर्षों तक टेस्ट क्रिकेट खेलने के बावजूद अभी तक खेल के सबसे लंबे प्रारूप में शतक नहीं बनाया है, लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने बहुत कम उम्र में शतक बनाने के लिए अपार धैर्य और दृढ़ संकल्प दिखाया है। उस नोट पर, आइए हम टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष तीन सबसे कम उम्र के शतकों पर एक नज़र डालें। हमें शुरू करते हैं:

3. 17y 107d - 1990 में सचिन तेंदुलकर बनाम इंग्लैंड

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 17 साल और 107 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाने के बाद इस एलीट लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं। तेंदुलकर ने पहली पारी के दौरान शानदार 68 रन बनाए और अपनी टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर पोस्ट करने में मदद की। हालांकि, इंग्लैंड ने भारत की पहली पारी के कुल स्कोर को पछाड़ दिया। दूसरी पारी में आकर, तेंदुलकर ने नाबाद 119 रन बनाए और टेस्ट बचाने के लिए मनोज प्रभाकर के साथ 160 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

2. 17y 78d - मुश्ताक मोहम्मद बनाम भारत 1961 में

पाकिस्तान के बल्लेबाज मुश्ताक मोहम्मद 1961 में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ शानदार शतक जड़ने के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं। टीम इंडिया ने पहली पारी में 400+ का शानदार स्कोर बनाया और मुश्ताक के 101 रन के 286 रन के दम पर पाकिस्तान। गौर करने वाली बात यह है कि उस वक्त उनकी उम्र महज 17 साल 78 दिन थी। मैच भी ड्रॉ पर समाप्त हुआ क्योंकि मुश्ताक ने दूसरी पारी में 22 रन बनाए।

1. 17y 61d - 2001 में मोहम्मद अशरफुल बनाम श्रीलंका

बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मोहम्मद अशरफुल 2001 में श्रीलंका के खिलाफ शानदार शतक बनाने के बाद अभिजात वर्ग की सूची में पहले स्थान पर आते हैं। बांग्लादेश अपनी पहली पारी में केवल 90 रन पर ढेर हो गया था। जवाब में श्रीलंका ने पहली पारी में 555 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे अशरफुल ने शानदार 114 रन बनाए और 16 चौके लगाए। भले ही श्रीलंका ने आसानी से प्रतियोगिता जीत ली, लेकिन अशरफुल की पारी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रूप में याद किया जाएगा।

0/Post a Comment/Comments