काउंटी चैंपियनशिप की एक पारी में 400 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

Top 3 batsmen to score more than 400 in an innings of County Championship

एक समृद्ध क्रिकेट इतिहास के साथ काउंटी क्रिकेट घरेलू क्रिकेट का सबसे पारंपरिक रूप है। इन वर्षों में, दुनिया भर में कई खिलाड़ियों ने काउंटी में सफलता पाई है और अनुभव ने उनमें से कुछ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महानता हासिल करने में भी मदद की है।

इस बीच, कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हुए हैं जिन्होंने काउंटी क्रिकेट में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जो आज तक बरकरार हैं। इनमें एक पारी में 400 से अधिक रन बनाना शामिल है। आगे की हलचल के बिना, यहाँ उनमें से तीन पर एक नज़र डालते हैं।

3. 410* सैम नॉर्थईस्ट बनाम लीसेस्टरशायर, 2022

सैम नॉर्थईस्ट चल रहे काउंटी चैंपियनशिप 2022 में सुर्खियां बटोरने वाले नवीनतम बल्लेबाज बन गए, जब उन्होंने लीसेस्टरशायर के खिलाफ नाबाद 410 रन बनाए। यह दस्तक ग्लैमरगन को पारी की जीत दिलाने के लिए काफी थी।

इस बीच, यह पहला उदाहरण भी था जब अप्रैल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा के ऐतिहासिक 400 * के बाद एक खिलाड़ी ने 400 रन का आंकड़ा पार किया। पूर्वोत्तर ने 450 गेंदों पर 410 रन बनाए और बीच में बल्लेबाजी करते हुए शानदार लय में दिखे। उनका स्ट्राइक रेट 90 से ऊपर है।

ग्लैमरगन के कप्तान द्वारा पारी की घोषणा करने से पहले वह क्रिस कुक के साथ छठे विकेट के लिए नाबाद 461 रन की साझेदारी में भी शामिल थे।

2. 424 आर्ची मैकलारेन बनाम समरसेट, 1895

आर्ची मैकलारेन 1895 में टाउनटन में लंकाशायर और समरसेट के बीच एक काउंटी मैच के दौरान प्रथम श्रेणी क्रिकेट में चौगुना शतक दर्ज करने वाले ग्रह पर पहले व्यक्ति बने। उन्होंने शानदार 424 रन बनाए। दरअसल, वह पारी भी 99 साल तक इंग्लैंड की धरती पर सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर रही।

हालाँकि, उन्होंने उस क़ीमती मील के पत्थर तक पहुँचने से पहले व्यक्तिगत समस्याओं पर काबू पा लिया क्योंकि उन्हें वित्तीय मुद्दों का सामना करना पड़ा जिसने उन्हें 1895 सीज़न में अपना नाम वापस लेने के लिए मजबूर किया। अपनी पारी के लिए, मैकलारेन ने रिकॉर्ड पारी बनाने के लिए सिर्फ 470 मिनट तक बल्लेबाजी की, जिसमें 62 चौके और एक छक्का शामिल था, जिससे लंकाशायर को एक पारी और 452 रन से जीत मिली।

1. 501* ब्रायन लारा बनाम डरहम, 1994

ब्रायन चार्ल्स लारा एक बहुत ही निपुण थे और यकीनन अब तक के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं। 1994 अंतरराष्ट्रीय और काउंटी क्रिकेट दोनों में उनके लिए वास्तव में एक विशेष वर्ष था।

जबकि दक्षिणपूर्वी ने 375 का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर दर्ज किया, वह एक काउंटी खेल की एक पारी में 500 से अधिक रन बनाने वाले पहले व्यक्ति भी बने, जो काउंटी चैंपियनशिप के इतिहास में अब तक का सर्वोच्च स्कोर है।

जबकि दक्षिणपूर्वी ने 375 का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर दर्ज किया, वह एक काउंटी खेल की एक पारी में 500 से अधिक रन बनाने वाले पहले व्यक्ति भी बने, जो काउंटी चैंपियनशिप के इतिहास में अब तक का सर्वोच्च स्कोर है।

0/Post a Comment/Comments