आज ही के दिन 1948 में डॉन ब्रैडमैन ने बनाया था अपना आखिरी टेस्ट शतक

On this day in 1948, Don Bradman scored his last Test century

सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, विव रिचर्ड्स आदि ने अपनी बल्लेबाजी के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रसिद्धि और भाग्य प्राप्त करने से पहले, यह सर डोनाल्ड ब्रैडमैन थे जिन्होंने 1900 के दशक के दौरान बल्लेबाजी को आसान बना दिया और अपने करियर के चरम पर रन बनाए। 1930 और 40 के दशक में।

डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर का औसत 99.94 पर समाप्त किया और एक पूर्ण 100 बनाए रखने के कगार पर थे, लेकिन दुर्भाग्य से उनके लिए, उन्हें अपने अंतिम टेस्ट मैच में एक जोड़ी पर आउट कर दिया गया, जिससे उन्हें इस सम्मान से वंचित कर दिया गया।

इस बीच, 1948 में आज ही के दिन इस महान बल्लेबाज ने अपने करियर का अंतिम टेस्ट शतक दर्ज किया था।

जब डॉन ब्रैडमैन ने बनाया अपना 29 वां टेस्ट शतक

ब्रैडमैन ने लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड में चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के दौरान एक बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीन आंकड़े तोड़े। इस प्रतियोगिता में आगे बढ़ते हुए, ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 से आगे थी।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और सिरिल वाशब्रुक (143) और बिल एड्रिच (111) के शतकों की मदद से 496 रन पर आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने जवाब में 458 रन बनाए, लेकिन ब्रैडमैन को डिक पोलार्ड ने 33 रन पर बोल्ड कर दिया क्योंकि नील हार्वे ने 112 रन बनाए। मेजबान टीम ने 38 रन की बढ़त का फायदा उठाया और घोषित करने से पहले अपनी दूसरी पारी में 365/8 का स्कोर बनाया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 404 रनों की विशाल जीत के साथ, केवल दो संभावित परिणाम थे - एक अंग्रेजी जीत या एक ड्रॉ। हालांकि, डॉन ब्रैडमैन के पास अन्य विचार थे क्योंकि उन्होंने मामलों को अपने हाथों में लेने का फैसला किया और उनके जोखिम ने अंत में अच्छी तरह से भुगतान किया।

जबकि उन्होंने अच्छी गेंदों को सावधानी से संभाला, उन्होंने खराब गेंदों को बाउंड्री पर भेजने में बिल्कुल दया नहीं दिखाई और इस तरह ऑस्ट्रेलिया के घाटे को कम करते रहे। उन्होंने इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर दिया और अपना 29 वां और अंतिम टेस्ट शतक दर्ज किया।

बल्लेबाजी के दिग्गज ने तीन के आंकड़े तक पहुंचने के बाद आराम नहीं किया और मेजबान टीम को गलत गेंदबाजी के लिए दंडित करना जारी रखा। ब्रैडमैन सलामी बल्लेबाज आर्थर मॉरिस (182) के बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए।

डोनाल्ड ब्रैडमैन 173 रनों पर नाबाद रहे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने सफलतापूर्वक श्रृंखला को सील करने के लिए सात विकेट से फिनिश लाइन को पार कर लिया।

अफसोस की बात है कि डॉन ब्रैडमैन ने लंदन के केनिंग्टन ओवल में पांचवें टेस्ट मैच के समापन के बाद कुछ ही हफ्तों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा कह दिया। ऑस्ट्रेलिया उस प्रतियोगिता में एक पारी और 149 रन से विजयी होकर 4-0 से जीत हासिल की।

0/Post a Comment/Comments