विराट कोहली के रणजी डेब्यू के वक्त ऐसी थी दिल्ली की प्लेइंग इलेवन, जानें अब कहां हैं?

Delhi's playing XI was like this during Virat Kohli's Ranji debut, know where are you now?

विराट कोहली विश्व स्तर पर सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक हैं। भारतीय कप्तान के रूप में आईसीसी अंडर -19 विश्व कप 2008 जीतने के बाद दाएं हाथ का बल्लेबाज सुर्खियों में आया । उन्होंने जल्द ही भारतीय सफेद गेंद वाली टीमों में जगह बना ली लेकिन उन्हें अपने टेस्ट डेब्यू का इंतजार करना पड़ा।

एक क्रिकेटर के रूप में अपने शुरुआती दिनों के दौरान, कोहली ने बहुत से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेले। कई प्रशंसकों ने सुना होगा कि कैसे वह अपने पिता के निधन के बाद दिल्ली के लिए रणजी ट्रॉफी मैच खेलने आए।

लेकिन आज के इस लेख में हम बात करेंगे विराट कोहली के डेब्यू रणजी ट्रॉफी मैच के बारे में और उनके दिल्ली के 10 साथी खिलाड़ी अभी कहां हैं.

सलामी बल्लेबाज- आकाश चोपड़ा और गौतम गंभीर

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा और गौतम गंभीर ने दिल्ली में 23 से 26 नवंबर, 2006 तक तमिलनाडु के खिलाफ खेले गए उस खेल में दिल्ली के लिए ओपनिंग की। उस मैच में दोनों खिलाड़ी सिंगल डिजिट में आउट हुए। दोनों सेवानिवृत्त हो चुके हैं और अब कमेंटेटर हैं। गंभीर लखनऊ सुपर जायंट्स आईपीएल टीम के मेंटर और राजनेता भी हैं।

मध्य क्रम - शिखर धवन, मिथुन मन्हास (c), विजय दहिया (wk) और विराट कोहली

कोहली के डेब्यू मैच में मिथुन मन्हास ने दिल्ली की कप्तानी की थी। मन्हास ने 16 रन बनाए, जबकि कोहली ने 10 रन बनाए। यो महेश कोहली को रणजी ट्रॉफी में आउट करने वाले पहले गेंदबाज थे। शिखर धवन और विजय दहिया ने उस मैच में शतक बनाए जिससे दिल्ली को पहली पारी में बढ़त लेने और मैच ड्रॉ कराने में मदद मिली।

धवन और कोहली वनडे में भारत के लिए एक साथ खेलते हैं। मन्हास और दहिया संन्यास ले चुके हैं और इन दिनों कोचिंग पर ध्यान दे रहे हैं।

ऑल राउंडर- रजत भाटिया और चेतन्या नंद

रजत भाटिया ने उस मैच में 335 गेंदों पर 169 रन बनाए थे। तमिलनाडु के कुल 347 रन के जवाब में दिल्ली ने 491/7 का स्कोर बनाया। चेतन्या नंदा पांच रन बनाकर नाबाद रहे और अपनी लेग स्पिन से दो विकेट चटकाए।

दोनों खिलाड़ी अब संन्यास ले चुके हैं। न तो भाटिया और न ही नंदा ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, लेकिन उन्होंने अपने करियर में आईपीएल फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया।

विराट कोहली के डेब्यू मैच में गेंदबाज- आशीष नेहरा, इशांत शर्मा और राहुल संघवी

गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा ने मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के साथ तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी साझा की। दिल्ली के लिए राहुल सांघवी ने बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी की. इशांत ने पहली पारी में चार विकेट लिए, जबकि नेहरा ने एक विकेट हासिल किया।

सांघवी और नेहरा अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं। नेहरा एक कोच और क्रिकेट विशेषज्ञ के रूप में काम करते हैं। शर्मा अभी भी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं।

0/Post a Comment/Comments