शतरंज ओलंपियाड 2022: टीमें, भारत के मौके और बाकी सब कुछ जो आपको जानना जरूरी है

 4

Chess Olympiad 2022: Teams, India's chances and everything else you need to know

4वें शतरंज ओलंपियाड में जाने के लिए सिर्फ एक दिन के साथ चेन्नई में शतरंज का बुखार अच्छी तरह से और सही मायने में जारी है। भारत 28 जुलाई से 10 अगस्त तक प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार शोपीस इवेंट की मेजबानी करेगा। जबकि शीर्ष दावेदार रूस और चीन भाग नहीं ले रहे हैं, भारत क्रमशः ओपन और महिला वर्ग में तीन-तीन टीमों को मैदान में उतारेगा। हालांकि पांच बार के विश्व चैंपियन और महान विश्वनाथन आनंद ने नहीं खेलने का फैसला किया है और इस बार मेंटर की भूमिका निभाई है, फिर भी, भारतीय टीमें एक दुर्जेय लुक में हैं। 

ओलंपियाड के आगामी संस्करण ने ओपन सेक्शन में रिकॉर्ड 188 टीमों और महिला वर्ग में 162 टीमों को आकर्षित किया है। मेजबान के रूप में भारत दो टीमों को मैदान में उतार सकता है और प्रत्येक खंड में एक अतिरिक्त टीम को मैदान में उतार सकता है क्योंकि प्रविष्टियों की संख्या विषम थी। स्टार-स्टडेड यूएसए के बाद दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय 'ए' टीम नॉर्वे के साथ-साथ विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के नेतृत्व में - और अजरबैजान के साथ शीर्ष पुरस्कार के लिए मुख्य चुनौती देने वालों में से एक होने की संभावना है। दूसरी ओर, दूसरी भारतीय टीम (बी) को 11वीं वरीयता दी गई है, लेकिन इसमें आर प्रगनानंद और डी गुकेश जैसे युवाओं का एक समूह शामिल है, जिन्होंने हाल के दिनों में सभी को प्रभावित किया है। 

जबकि रूस और चीन दोनों की अनुपस्थिति क्षेत्र को कमजोर करती है, यह अन्य देशों को गौरव के लिए जाने का अवसर प्रदान करती है। भारत, जिसने 2014 में ट्रोम्सो, नॉर्वे में ओपन इवेंट में कांस्य जीता था, ने 2020 के ऑनलाइन ओलंपियाड में रूस के साथ स्वर्ण पदक जीता और 2021 संस्करण में कांस्य हासिल किया। आगामी संस्करण भारतीयों को ओवर-द-बोर्ड संस्करण में पीली धातु का दावा करने का एक बड़ा अवसर प्रदान करता है।

टीमें और भारत की संभावनाएं 

अमेरिकियों ने एक लाइन-अप का दावा किया है जिसमें 2771 की औसत ईएलओ रेटिंग के साथ फैबियो कारुआना, वेस्ले सो, लेवोन अरोनियन, सैम शैंकलैंड और लीनियर डोमिंगुएज़ शामिल हैं और उन्हें केवल खाड़ी के आधार पर सबसे पसंदीदा माना जाना चाहिए (औसतन) रेटिंग)। हालांकि, एक टीम इवेंट में, विशेष रूप से ओलंपियाड में, खिलाड़ियों के फॉर्म के अलावा टीम वर्क भी महत्वपूर्ण होता है।

ओपन इवेंट में, भारत 'ए' टीम में अनुभवी पी हरिकृष्णा और तेजी से उभरते अर्जुन एरिगैसी, विदित गुजराती शामिल हैं, जो उस समय कप्तान थे जब देश ने 2020 ऑनलाइन ओलंपियाड में रूस के साथ स्वर्ण साझा किया, अनुभवी के शशिकरन और एसएल नारायणन। जबकि नंबर 2 वरीयता प्राप्त भारत 'ए' खुद को पदक के लिए फ्रेम में मानेगा, 'बी' टीम 11 वीं वरीयता प्राप्त और प्रतिभाशाली युवाओं - डी गुकेश और आर प्रज्ञानानंद - के साथ-साथ निहाल सरीन, रौनक साधवानी और अनुभवी बी कोच आरबी रमेश के अनुसार अधिबान में मजबूत टीमों को हराने की क्षमता है। एक लंबी घटना होने के नाते, उन्हें लगता है कि खिलाड़ियों को 11 राउंड के माध्यम से खुद को प्रेरित रखने के तरीके खोजने की जरूरत है और यह अंतिम विश्लेषण में महत्वपूर्ण होगा।

मौजूदा विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन ने भी भारतीय खिलाड़ियों की तारीफ की है और महसूस किया है कि टीमें पदकों की दौड़ में हो सकती हैं। कार्लसन ने कहा, "दोनों भारतीय टीमों के पास बहुत मजबूत और प्रभावशाली खिलाड़ी हैं और मुझे लगता है कि दोनों के पास पदक जीतने का मौका है।" पांच बार की विश्व चैंपियन चेन्नई में है और टीम नॉर्वे का हिस्सा है, जो इस आयोजन में भाग लेने वाले 187 देशों में तीसरे स्थान पर है। 17वीं वरीयता प्राप्त भारत की 'सी' टीम के पास अनुभव और युवाओं का मिश्रण है और सबसे आगे सूर्य शेखर गांगुली के साथ, कुछ आश्चर्य की उम्मीद की जा सकती है। 

भारत 'ए' पक्ष महिलाओं की घटना में शीर्ष वरीयता प्राप्त है और रैंक में अनुभवी कोनेरू हम्पी और डी हरिका के साथ सोने के लिए गन करेगा। अनुभवी जोड़ी के अलावा, तेजी से सुधार कर रहे आर वैशाली और भक्ति कुलकर्णी टीम को और मजबूती देते हैं। भारत 'ए' के ​​लिए चुनौती यूक्रेन, जॉर्जिया और कजाकिस्तान जैसे देशों से आ सकती है, जिन्हें क्रमश: दूसरी से चौथी वरीयता प्राप्त है। महिला वर्ग में अन्य दो भारतीय टीमें भी हैरान कर सकती हैं।

भारतीय टीमें हैं: 

खुला हुआ: 

ए: विदित एस गुजराती, पी हरिकृष्णा, अर्जुन एरिगैसी, एसएल नारायणन, के शशिकरन।

बी: निहाल सरीन, डी गुकेश, आर प्रज्ञानानंद, बी अधिबन, रौनक साधवानी।

सी: सूर्य शेखर गांगुली, एसपी सेथुरमन, अभिजीत गुप्ता, कार्तिकेयन मुरली, अभिमन्यु पुराणिक।

औरत: 

ए: कोनेरू हम्पी, डी हरिका, आर वैशाली, तानिया सचदेव, भक्ति कुलकर्णी।

बी: वंतिका अग्रवाल, सौम्या स्वामीनाथन, मैरी एन गोम्स, पद्मिनी राउत, दिव्या देशमुख।

सी: ईशा करवड़े, साहिती वार्शिनी। प्रत्युषा बोड्डा, पीवी नंदिधा, विश्व वासनावाला।

वे किसके लिए खेल रहे हैं:

ओपन सेक्शन में विजेता: हैमिल्टन-रसेल कप

महिला वर्ग में विजेता: वेरा मेनचिक कप

संयुक्त वर्गीकरण में प्रथम स्थान: नोना गैप्रिंदाशविली ट्रॉफी

टीमों की संख्या: 

खुला: 188

महिला: 162

प्रारूप: 

शतरंज ओलंपियाड के सभी मैच क्लासिकल स्विस लीग प्रारूप में खेले जाएंगे।

स्थान: 

शेरेटन, मामल्लापुरम (चेन्नई से लगभग 58 किमी दूर स्थित) द्वारा चार बिंदु।

तैयारी और ट्रैफिक डायवर्जन

चेन्नई पुलिस ने कहा कि गुरुवार को 44वें शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले एक पांच स्तरीय सुरक्षा घेरा होगा, जिसमें वरिष्ठ अधिकारियों सहित 22,000 पुलिस कर्मी ड्यूटी पर होंगे। दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत पुलिस ने 28 और 29 जुलाई को माइक्रोलाइट विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, गैस से भरे गुब्बारे, छोटे आकार के विमान और पैरा-जंपिंग जैसी वस्तुओं के उड़ने पर रोक लगा दी थी। मोदी के दौरे से पहले सुरक्षा उपायों के संबंध में। आगमन क्षेत्र को सुशोभित करने के लिए चेन्नई हवाई अड्डे के आगमन टर्मिनलों के सामने ड्राइववे में 3500 से अधिक पौधे लगाए गए हैं। 

ग्रेटर चेन्नई पुलिस ने एक प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की कि ईवीआर सलाई, सेंट्रल स्क्वायर, अन्ना सलाई, राजा मुथैया सलाई और जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम के आसपास के इलाकों में धीमी गति से यातायात की आवाजाही होगी, जहां उद्घाटन समारोह होगा। पुलियांथोप से पेरियामेट की ओर आने वाले वाहनों को डेमेलोज प्वाइंट पर पुलियांथोप की ओर डायवर्ट किया जाएगा। इसी तरह ईवीके संपत सलाई और जेर्मिया रोड जंक्शन से वाहनों को डोवेटन की ओर डायवर्ट किया जाएगा। 

चेन्नई सेंट्रल की ओर जाने वाले वाणिज्यिक वाहनों को गेंगू रेड्डी पॉइंट, नायर पॉइंट और गांधी इरविन पॉइंट से आगे जाने की अनुमति नहीं होगी। पैरी के वाणिज्यिक वाहनों को पैरी के कुरलागाम जंक्शन पर मिंट स्ट्रीट, वॉल टैक्स रोड, मूलकोथलम से व्यासपडी फ्लाईओवर के माध्यम से उनके गंतव्य तक पहुंचने के लिए डायवर्ट किया जाएगा। चूंकि राजा मुथैया सलाई, ईवीआर सलाई, अन्ना सलाई (स्पेंसर जंक्शन तक) और आसपास के क्षेत्रों में दोपहर 12 बजे से रात 9 बजे तक ट्रैफिक जाम की संभावना है, इसलिए पुलिस ने चेन्नई सेंट्रल की यात्रा करने वालों को अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने की सलाह दी है।

0/Post a Comment/Comments