जन्मदिन विशेष: युजवेंद्र चहल- लेग स्पिनर के इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 यादगार गेंदबाजी स्पैल

Birthday Special: Yuzvendra Chahal - 5 memorable bowling spells of leg-spinner in international cricket

भारत के प्रमुख लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल आज (23 जुलाई) 30 साल के हो गए। शतरंज प्रतियोगिताओं में भारत के लिए प्रतिस्पर्धा करने के बाद, उन्होंने क्रिकेट की ओर रुख किया और सबसे कठिन तकनीक में महारत हासिल की। उन्होंने 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत के लिए पदार्पण किया और तब से अपनी यात्रा में कई उतार-चढ़ाव का सामना किया है।

उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने आईपीएल प्रदर्शन से क्रिकेट प्रशंसकों का ध्यान आकर्षित किया। वह 2014 में आरसीबी के साथ अपने पहले सीज़न में प्रसिद्धि के लिए बढ़े और आरसीबी के लिए मुख्य आधार बने, गेंद के साथ उनकी स्थिरता और मैच जीतने वाले मंत्र बनाने की उनकी क्षमता के कारण।

जब वह 32 वर्ष के हो गए, तो आइए एक नजर डालते हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके शीर्ष पांच स्पैल पर:

5. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4/46, 2018 (वनडे)

चहल की 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक शानदार श्रृंखला थी। श्रृंखला के तीसरे गेम में, चहल का एक और उत्कृष्ट गेंदबाजी प्रदर्शन था जिसमें उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी लाइनअप की मजबूत शुरुआत का मुकाबला करने के लिए अपनी शक्तिशाली स्पिन गेंदबाजी का इस्तेमाल किया। भारत छह मैचों की श्रृंखला में 2-0 से आगे चल रहा था, और चहल के 4/46 के साथ, कुलदीप यादव के चार विकेटों ने मेन इन ब्लू को 3-0 से आगे बढ़ाने में मदद की।

4. श्रीलंका के खिलाफ 4/23, 2017 (टी20)

अपनी बल्लेबाजी पारी की शुरुआत से ही, श्रीलंका अत्यधिक तनाव में था क्योंकि उन्होंने भारतीय टीम द्वारा निर्धारित 181 रन के लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास किया था। लगातार विकेट गिरते रहे। भारतीय गेंदबाजों, विशेषकर चहल, जिन्होंने अपने 4 ओवरों में केवल 23 रन देकर 4 विकेट लिए, ने लंका के हिटरों को जवाब देने के लिए मजबूर किया। नतीजा यह रहा कि श्रीलंका की बल्लेबाजी महज 87 रन के स्कोर पर गिर गई।

3. 5/22 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, 2018 (एकदिवसीय)

चहल का पहला पांच विकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन ग्राउंड में आया था जब उन्होंने प्रोटियाज बल्लेबाजी क्रम में तूफान ला दिया और भारत को 118 रन पर आउट करने में मदद की। अपने 8.1 ओवर में चहल ने 5/22 रन बनाए जिसमें एक मेडन ओवर भी शामिल था। भारत की प्रतिक्रिया ने उन्हें 30 ओवर शेष रहते अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुँचा दिया।

2. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6/42, 2019 (वनडे)

ऑस्ट्रेलिया को खेल में संघर्ष करते देखा गया क्योंकि उसने दो शुरुआती विकेट खो दिए थे। उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श ने पारी की शुरुआत के लिए अच्छी साझेदारी की। चहल ने 3 तेज विकेट लिए, जैसे ही वे अपनी पारी में गति हासिल करना शुरू कर रहे थे और रनों के प्रवाह पर ब्रेक लगा दिया। चहल के अंतिम ओवरों में तीन और विकेट लेने और एकदिवसीय मैचों में 6/42 के अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े दर्ज करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी 48.4 ओवर में 230 रन पर आउट हो गई।

1. इंग्लैंड के खिलाफ 6/25, 2017 (टी20)

जब भारत ने पहले बल्लेबाजी की और 203 का लक्ष्य रखा, तो चहल ने करियर के सर्वश्रेष्ठ नंबरों का एक और सेट तैयार करने से पहले इंग्लैंड को खेल जीतने का मौका माना। जब इंग्लैंड 14वें ओवर में 119/2 के स्कोर पर सहज होता दिखाई दिया, तो चहल ने तेजी से विकेट लेकर मैच की गति को नाटकीय रूप से भारत के पक्ष में स्थानांतरित कर दिया। उन्होंने चार ओवर में सिर्फ 25 रन देकर छह विकेट लेकर अपने स्पेल का अंत किया।

0/Post a Comment/Comments