भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग में भाग लेने की अनुमति देने के लिए तैयार है BCCI: रिपोर्ट

BCCI ready to allow Indian players to participate in foreign T20 leagues: Report

बीसीसीआई ने कभी भी भारतीय क्रिकेटरों को बीबीएल, सीपीएल, द हंड्रेड और अन्य जैसी विदेशी टी20 लीगों में भाग लेने की अनुमति नहीं दी है। हालांकि, अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो क्रिकेट संस्था अब भारतीय खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के विचार के लिए तैयार है।

हाल ही में छह आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिकों ने दक्षिण अफ्रीका की नई टी20 लीग में टीमों को खरीदा था। नतीजतन, भारतीय बोर्ड ने कथित तौर पर आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा दबाव बनाए जाने के बाद अपना रुख बदल दिया है।

इनसाइडस्पोर्ट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर में बोर्ड की सालाना आम बैठक में अंतिम फैसला लिया जाएगा।

"विदेश में लीग में उपस्थिति वाली कुछ आईपीएल टीमों ने बीसीसीआई से भारतीय खिलाड़ियों को अनुमति देने का अनुरोध किया है। लेकिन हमें किसी निष्कर्ष पर आने से पहले एजीएम में इस पर चर्चा करनी होगी। यह एक विवादास्पद मुद्दा है क्योंकि आईपीएल इसकी विशिष्टता के कारण सफल है। निश्चित रूप से, हम इसे नहीं खोएंगे। जहां तक ​​विदेशों में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात है, यह फ्रेंचाइजी लीग की बढ़ती संख्या के कारण हो सकता है, " बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया ।

बीसीसीआई के मौजूदा नियम के अनुसार, कोई भी भारतीय क्रिकेटर जिसने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खेल के सभी प्रारूपों से औपचारिक सेवानिवृत्ति की घोषणा नहीं की है, वह इंडियन प्रीमियर लीग के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाली किसी भी विदेशी टी 20 लीग में भाग लेने के लिए पात्र नहीं है।

2019 में वापस, युवराज सिंह ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को समय दिया और फिर ग्लोबल कनाडा टी 20 लीग और अबू धाबी टी 10 लीग में टोरंटो नेशनल और मराठा अरेबियंस के लिए क्रमशः चित्रित किया।

दूसरी ओर, BCCI ने अपनी महिला क्रिकेटरों को विदेशी लीग में भाग लेने की अनुमति दी है।

इसी रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि भले ही बीसीसीआई भारतीय क्रिकेटरों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति दे, लेकिन भारत के प्रमुख सितारे जैसे रोहित शर्मा, विराट कोहली या किसी अन्य केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी को खेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

"पूरी दुनिया में आईपीएल के बढ़ते पैरों के निशान देखना अच्छा है। लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि यह भारतीय खिलाड़ियों की वजह से है कि आईपीएल इतना लोकप्रिय है। यह एकमात्र लीग है जहां प्रशंसक उन्हें खेलते हुए देख सकते हैं। अगर वे शुरू करते हैं अन्य लीगों में खेलने से दर्शकों की थकान ही बढ़ेगी। यह अब अनन्य नहीं होगा। लेकिन जब इतने लोकप्रिय खिलाड़ियों या क्रिकेटरों की बात नहीं होती है, तो इसमें आराम की गुंजाइश होती है, " अधिकारी ने कहा।

0/Post a Comment/Comments